ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today's News:जोशीमठ में प्रभावित घरों की संख्या 603,पेपर लीक केस में चला बुलडोजर

चंदा कोचर-दीपक कोचर को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी जमानत, कहा-गिरफ्तारी सही नहीं

Published
भारत
7 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

उत्तराखंड के जोशीमठ में हर घंटे हालात बिगड़ रहे हैं, सरकार ने इसको ध्यान में रखते हुए NDRF और SDRF की टीमें तैनात कर दी है. इधर, चंदा कोचर और दीपक कोचर को बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है. इस दौरान कोर्ट ने कहा कि दोनों की गिरफ्तारी सही नहीं है. वहीं, राजस्थान में नाबालिग के साथ गैंगरेप का आरोपी कांग्रेस विधायक के बेटे को गिरफ्तार कर लिया गया. इसके साथ ही राजस्थान सरकार ने RPSC पेपर लीक केस के मास्टरमाइंड के कोचिंग सेंटर पर बुलडोजर चला दिया है. उधर, ब्राजील संसद में बोलसोनारो के समर्थक घुसे गए.

यहां पढ़ें आज दिन भर की बड़ी खबरें...

ADVERTISEMENTREMOVE AD

उत्तराखंडः जोशीमठ में हर घंटे बिगड़ रहे हैं हालात, NDRF की टीमें तैनात

उत्तराखंड के जोशीमठ शहर पर जमीन में समाने का ख़तरा हर घंटे के साथ बढ़ता जा रहा है. इस पूरे क्षेत्र को 'सिंकिंग जोन' करार दिया गया है. बीते 48 घंटों में जमीन धसकने से टूटे मकानों की संख्या 561 से बढ़कर 603 हो गयी है. तेजी से बदलते हालात की वजह से आपदा प्रभावित इलाकों में रहने वाले हजारों परिवारों को पुनर्वास केंद्रों में ले जाया जा रहा है. चमोली के ज़िलाधिकारी हिमांशु खुराना ने खुद लोगों के घर जाकर उनसे रिलीफ कैंप में जाने की अपील की है.

चमोली जिला प्रशासन ने जोशीमठ स्थित अपनी सरकारी इमारत में दरारें आने के बाद उसे खाली करना शुरू कर दिया है. वहीं, पीएम मोदी ने इस मुद्दे पर विशेषज्ञों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की है जिसके बाद केंद्रीय एजेंसियां सक्रिय होती दिख रही हैं. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने जोशीमठ शहर में NDRF की एक टीम और SDRF की चार टीमों को तैनात कर दिया है.

चंदा कोचर-दीपक कोचर को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी जमानत, कहा-गिरफ्तारी सही नहीं

बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay Highcourt) ने सोमवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को अंतरिम जमानत दे दी. दोनों को वीडियोकॉन लोन फ्रॉड केस में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गिरफ्तार किया था. वे पिछले 15 दिनों से हिरासत में थे.

जस्टिस रेवती मोहिते-डेरे और न्यायमूर्ति पृथ्वीराज के चव्हाण की बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा कि कोचर दंपति की गिरफ्तारी कानून के मुताबिक नहीं है. उनकी गिरफ्तारी सीआरपीसी की धारा 41ए का उल्लंघन करती है.

कोर्ट ने कोचर दंपति को 1,00,000 रुपये की नकद जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है. मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने गिरफ्तारी के बाद कोचर को सीबीआई की हिरासत में भेज दिया था और बाद में 29 दिसंबर को उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा गया था. मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने गिरफ्तारी के बाद कोचर को सीबीआई की हिरासत में भेज दिया था और बाद में 29 दिसंबर को उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा गया था.

इसके तुरंत बाद, कोचर ने बॉम्बे हाई कोर्ट में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी, जिसके बाद सोमवार को इस मामले में फैसला सुनाया गया.

राजस्थान: नाबालिग के साथ गैंगरेप का आरोपी कांग्रेस विधायक का बेटा गिरफ्तार

राजस्थान (Rajasthan) के अलवर जिले की राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक जौहरी लाल मीणा (Jauhari Lal Meena) के बेटे को एक नाबालिग के साथ सामूहिक बलात्कार के आरोप में सोमवार, 9 जनवरी को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार दिलीप मीणा (Deepak Meena) को पॉक्सो एक्ट में एक निचली अदालत के निर्देश पर गिरफ्तार किया गया है. विधायक का बेटे पिछले 6 महीने से फरार चल रहा था. लेकिन दौसा के महुआ में नाकाबंदी के दौरान पकड़ा गया. इसके बाद दौसा की मंडावर पुलिस ने सोमवार को युवक को पॉक्सो कोर्ट में पेश किया.

महुवा के थानाधिकारी जितेंद्र सोलंकी ने बताया कि विधायक के पुत्र दिलीप मीणा को अदालत ने 13 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा है.

Rajasthan: RPSC पेपर लीक केस के मास्टरमाइंड के कोचिंग सेंटर पर चला बुलडोजर

राजस्थान (Rajasthan) में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले के मास्टरमाइंड भूपेंद्र सारण और सुरेश ढाका की कोचिंग 'अधिगम संस्थान' पर जेडीए का बुलडोजर चला है. सोमवार को सुबह गोपालपुरा बाइसपास स्थित सुख विहार कॉलोनी में स्थित कोचिंग की इमारत का जेडीए की टीम ने निरीक्षण किया. इसके बाद जेडीए की प्रवर्तन शाखा ने कोचिंग इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग पर आवासीय भूखंडों पर जीरो सेटबेक्स पर बिल्डिंग बायलॉज का गंभीर उल्लंघन कर अवैध कब्जा मानते हुए अतिक्रमण पर कार्रवाई की.

दस्ते ने जेसीबी, पोकलेन मशीनों , लोखंडा और ड्रिल मशीनों की मदद से अवैध बिल्डिंग को गिराया. दोनों ही अभियुक्त अभी तक फरार चल रहे हैं. पुलिस ने इनके ऊपर इनाम भी घोषित किया हुआ है.

कोचिंग इंस्टीट्यूट और पांचवीं मंजिल पर पेंट हाउस का निर्माण किया हुआ है, यह व्यावसायिक अवैध निर्माण कॉलोनी में जाने वाली 30 फीट रोड के कार्नर पर स्थित था, जिसे जेडीए ने अवैध कब्जा मानते हुए तोड़ दिया. जेडीए टीम की निशादेही पर इसे गिराया गया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

Amartya Sen बोले- लंबे समय तक नहीं रहेगी असहिष्णुता, BJP का वार-आप न करें चिंता

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन (Amartya Sen) ने रविवार को कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि फिलहाल देश में असहिष्णुता का माहौल है, लेकिन ये लंबे समय तक नहीं रहेगा. लोगों को इससे लड़ने के लिए एकजुट होना होगा.

अमर्त्य सेन शोध केंद्र में अपने नाना क्षितिमोहन सेन की 'युक्त साधना' की अवधारणा पर प्रतीची ट्रस्ट की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि "ये स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी. अगर लोग सहमत नहीं हैं या दूसरों की बात नहीं मानते हैं तो उन्हें पीटा जा रहा है. लोगों को मिलकर काम करना होगा. मतभेद दूर करने होंगे. हमें अपने बीच की दूरियों को कम करने की जरूरत है."

सातवीं क्लास के एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए सेन ने कहा कि "क्या विविधता हमेशा अच्छी होती है? हाल ही में, भारत में विविधता आई है जो पहले नहीं थी. विविधता के फायदे और नुकसान दोनों को देखने की जरूरत है."

इंदौर:प्रवासी भारतीय सम्मेलन की ऐसी तैयारी, कॉलोनियों को 'दीवार' खड़ी कर छिपाया?

भारत के सबसे स्वच्छ शहर कहे जाने वाले इंदौर में सोमवार, 9 जनवरी से 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Sammelan Indore) शुरू हो गया. इंदौर में ब्रिलिएन्ट कन्वेन्शन सेन्टर में शुरू इस तीन दिवसीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे. आयोजन के मद्देनजर शहर को सजाया गया है, रंग-रोगन किया गया है. कांग्रेस का आरोप है कि सौन्दर्यीकरण के नाम पर एयरपोर्ट रोड से लेकर सुपर कॉरिडोर तक की कई कॉलोनियों को दीवार उठाकर और लोहे की चादरें खड़ी करके छिपा दिया गया है. इसी रास्ते से प्रवासी सम्मलेन में शामिल होने वाले प्रवासी भारतीय गुजरेंगे.

मध्य प्रदेश: BJP से निष्कासित MLA के घर पहुंची उमा भारती, पीठ थपथपा दिया संदेश

मध्यप्रदेश विधानसभा के चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, प्रदेश में सत्ताधारी बीजेपी की मुसीबतें बढ़ती दिख रही हैं. हाल ही में उमा भारती ने लोधी समाज को लेकर जो बयान दिया वह सुर्खियों में था. अब उन्होंने बीजेपी से निकाले गए विधायक के घर गईं और मुलाकात की, जिसके बाद फिर से कई सवाल उठने लगे हैं.

कुछ दिनों पहले उन्होंने लोधी समाज से बीजेपी को वोट देने की बाध्यता खत्म करने को लेकर बयान दिया था. रविवार को उमा भारती, बीजेपी से निष्काषित नेता प्रीतम लोधी के जलालपुर स्थित गांव पहुंच गईं और वहां गांववालों की चौपाल लगाकर लोधी की जमकर तारीफ की. यहां तक कहा कि पार्टी से निकाले जाने के बाद प्रीतम सिंह उनसे भी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं. हर जगह उनके लिए भीड़ उमड़ रही है, क्योंकि वे शोषित और पीड़ितों की आवाज बन रहे हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गाजियाबाद: पुलिस पर ऑटो चालक को पीटने का आरोप, मौत के बाद विरोध प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक ऑटो चालक की मौत हो गई. मृतक के परिजनों का आरोप है कि रविवार की रात एक एक्सीडेंट के बाद पुलिस ऑटो चालक को पकड़कर ले गई और चौकी के अंदर उसकी जमकर पिटाई की गई. आधी रात को पुलिस ने जब इस व्यक्ति को परिजनों के सुपुर्द किया तो वो बेहोशी की हालत में था. इसके बाद उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां आधे घंटे बाद ही उसने दम तोड़ दिया.

मामले में पुलिस पर थर्ड डिग्री देकर मौत के घाट उतारने का आरोप लगा है. मृतक के परिजन सुबह से ही हंगामा कर रहे हैं.

धर्मपाल यादव (25 साल) नाम का ऑटो चालक मूल रूप से जिला कासगंज में अमापुर थाना क्षेत्र के गांव नंगला बांस से था. परिवार सहित गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना क्षेत्र स्थित कनावनी गांव में रहता था और वैशाली मेट्रो स्टेशन से रेलवे विहार के बीच ऑटो चलाता था.

ऑटो चालक के बहनोई अरविंद यादव ने बताया कि धर्मपाल रविवार रात करीब 10 बजे ऑटो से घर लौट रहा था. नीति खंड इलाके में रेलवे विहार कट पर ऑटो की एक साइकिल से टक्कर हो गई. साइकिल सवार युवक घायल हो गया.

BSEB 10th Admit Card 2023: बिहार बोर्ड 10वीं के एडमिट कार्ड जारी

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं या मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये है. इन एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता हैं. बोर्ड ने स्कूल अधिकारियों को बीएसईबी मैट्रिक एडमिट कार्ड 2023 को 15 जनवरी तक डाउनलोड करने और छात्रों को उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिये है.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 19 जनवरी से 21 जनवरी, 2023 तक आयोजित करेगा. वहीं बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की थ्योरी परीक्षा 14 फरवरी से 22 फरवरी, 2023 के बीच आयोजित करेगा.

ब्राजील: संसद में घुसे बोलसोनारो समर्थक

ब्राजील पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के समर्थकों ने संसद भवन में धावा बोल दिया. पुलिसकर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागे. सैंकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. बोलसोनारो के समर्थकों ने सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन में घुसकर भी उत्पात किया. पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो के समर्थकों का कहना है चनावों में धांधली हुआ है, जिसके चलते उनकी हाल हुई है.

बता दें कि समर्थकों ने संसद भवन के दरवाजे और खिड़कियां तक तोड़ दीं. ब्राजील में पिछले साल अक्टूबर में चुनाव हुए थे, जिसमें बोलसोनारो की हार हुई थी. लूला दा सिल्वा राष्ट्रपति बने थे. लूला इससे पहले 2003 से 2010 तक ब्राजील के राष्ट्रपति थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×