ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today's Top 10: मेघालय-नागालैंड में शपथ ग्रहण समारोह आज,लालू यादव से होगी पूछताछ

Today's Top 10 News: बीजेपी नेता माणिक साहा त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे.

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

मेघालय (Meghalaya) में NPP के कॉनराड संगमा (Conrad Sangma) और नागालैंड (Nagaland) में NDPP के नेफियू रियो (Neiphiu Rio) आज सीएम पद की शपथ लेंगे, वहीं त्रिपुरा (Tripura) में 8 मार्च को माणिक साहा (Manik Saha) फिर से CM पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लंदन में कहा है कि BJP को ऐसा लगता है कि वह हमेशा भारत में सत्ता में रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं है. राबड़ी देवी (Rabri Devi) से 4 घंटे पूछताछ के बाद आज लालू यादव (Lalu Yadav) से CBI सवाल करने वाली है. WPL 2023 का पांचवां मुकाबला आज दिल्ली कैपिटल्स और यूपी वॉरियर्स (DC vs UP Warriors) के बीच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. मेघालय-नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार, आज मुख्यमंत्री लेंगे शपथ

मेघालय में एक बार फिर एनपीपी, यूडीपी और बीजेपी गठबंधन की सरकार बन रही है और एनपीपी के कॉनराड संगमा सीएम पद की शपथ लेंगे. वहीं नगालैंड में भी बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. आज एनडीपीपी के नेफियू रियो शपथ लेंगे. पीएम मोदी भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे.

मेघालय में एनपीपी 26 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, बीजेपी को 2 सीटें और यूडीपी ने 11 सीटें जीतीं. माना जा रहा है कि एनपीपी अधिकतर मंत्रालय अपनेपास रख सकती है वहीं बीजेपी को एक ही मंत्रालय से संतुष्ट होना पड़ेगा. वहीं नागालैंड में एनडीपीपी ने 25 और बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है.

0

2. त्रिपुरा में 8 मार्च को माणिक साहा फिर लेंगे CM पद की शपथ

बीजेपी नेता माणिक साहा त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे. 6 मार्च को राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी के नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक के बाद उनके नाम का ऐलान दूसरे कार्यकाल के लिए किया गया. बीजेपी और उसके सहयोगी आईपीएफटी ने त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा में 33 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की है.

मुख्यमंत्री और नए मंत्रि परिषद का शपथ ग्रहण समारोह 8 मार्च को होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

3. BJP को लगता है कि वह हमेशा सत्ता में रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लंदन में कहा कि बीजेपी को ऐसा लगता है कि वह हमेशा भारत में सत्ता में रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं है. यह कहना कि कांग्रेस "खत्म हो गई" एक हास्यास्पद विचार है. अपने 7 दिन की ब्रिटेन यात्रा के दौरे के आखिरी दिन चैथम हाउस थिंक टैंक में एक बातचीत सत्र को संबोधित करते हुए, राहुल ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की राजनीतिक खामियों पर बात की. 

उन्होंने कहा, अगर आप आजादी से लेकर अब तक के समय को देखें तो कांग्रेस पार्टी ज्यादातर समय सत्ता में रही है. बीजेपी के 10 साल सत्ता में रहने से पहले, हम 10 साल सत्ता में थे. बीजेपी यह ​​पसंद करती है कि वह भारत में सत्ता में है और हमेशा के लिए सत्ता में रहने वाली है, जबकि ऐसा नहीं है. 2014 में भारत में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आई थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

4. राबड़ी देवी से 4 घंटे पूछताछ के बाद आज लालू यादव से सीबीआई करेगी सवाल 

सीबीआई ने नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पटना स्थित उनके आवास पर पूछताछ की. इसी मामले में आज आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव से भी सीबीआई टीम दिल्ली से पूछताछ करेगी. कल ही लालू प्रसाद को नोटिस जारी किया गया. सीबीआई मामले में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है. विशेष अदालत ने लालू और उनके परिवार के सदस्यों सहित अन्य आरोपियों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

5. अनुचित तरीके से यूनिवर्सिटी को ‘ग्रेड’ देने का आरोप, NAAC अध्यक्ष भूषण पटवर्धन ने दिया इस्तीफा

अनुचित तरीके से यूनिवर्सिटी को ‘ग्रेड’ देने का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद नेशनल असिसमेंट एंड अक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC) के अध्यक्ष भूषण पटवर्धन ने इस्तीफा दे दिया है.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार को 5 मार्च की रात लिखे एक पत्र में पटवर्धन ने कहा कि, "पूरे विषय पर सावधानीपूर्वक पुनर्विचार करने के बाद, मैं UGC, NAAC और भारतीय उच्चतर शिक्षा प्रणाली के व्यापक हित में NAAC, बेंगलूरु की कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देता हूं."

उन्होंने कहा, "मैं यह फिर से कहना चाहता हूं कि इस विषय में कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है, बल्कि यह आत्मसम्मान और कार्यकारिणी समिति और एनएएसी के अध्यक्ष पद की पवित्रता की रक्षा करने के लिए है."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6. भारत की प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी, 2022-23 में 1,72,000 रुपए: NSO

मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से (2014-15) भारत की प्रति व्यक्ति आय (पर कैपिटा इनकम) बढ़कर दोगुनी हो गई है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुसार 2014-15 में जब एनडीए की सरकार बनी थी तब भारत की प्रति व्यक्ति आय 86,647 रुपए सालाना थी, जो 2022-23 में दोगुनी होकर 1,72,000 रुपए हो गई है. हालांकि, ऐसा होने में 9 साल का समय लगा है.

एनएसओ के मुताबिक मौजूदा कीमतों पर प्रति व्यक्ति सालाना आय वित्त वर्ष 2022-23 में 1,72,000 रुपए रहने का अनुमान है. वहीं कोरोना के दौरान प्रति व्यक्ति आय में गिरावट आई है, बाद में स्थिति सुधरी और 2021-22 और 2022-23 में इसमें तेजी दर्ज की गई.

बता दें कि, 2021-22 में प्रति व्यक्ति आय 91.48 हजार रुपये थी, 2020-21 में 85.11 हजार रुपये, 2019-20 में 94.27 हजार वहीं 2018-19 में 1.26 लाख रुपये थी.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. पंजाब बजट सत्र के दौरान जुबानी जंग, सीएम बोले "आप मेरे साथ आंख मिलाए" तो बाजवा ने कहा "आंखें ही मिला रहा हूं"

पंजाब विधानसभा में बजट सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भगवंत मान और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा के बीच 10 मिनट तक जुबानी जंग चली. प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि जी20 के साथ पंजाब दिखाने का एक अच्छा मौका है. सेंटर एशिया का जो रूट बंद है, इस पर काम हो, वाघा बॉर्डर के जरिए व्यापार खोलना जरूरी है. सेंटर एशिया के साथ बिजनेस करना जरूरी है. पंजाब के लोगों को विदेश जाने से रोकने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है.

बहस के दौरान जब सीएम मान ने कहा, "आप मेरे साथ आंख मिलाए" तो बाजवा ने पलट कर कह दिया कि "आंखें ही मिला रहा हूं". बाजवा ने कहा कि आप सुखपाल खैरा की बात का जवाब दें, इस पर सीएम ने कहा कि इसकी बात का क्या जवाब देना. बाजवा ने पूछा कि क्या यह पाकिस्तान से है. सीएम मान ने कहा कि इसका क्या पता चलता है कि कभी कहां-कभी कहां. इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8. अतीक की बहन आयशा ने प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी पर उमेश पाल हत्याकांड की साजिश रचने का आरोप लगाया

पूर्व सांसद अतीक अहमद की बहन आयशा नूरी ने प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी पर उमेश पाल हत्याकांड की साजिश रचने का आरोप लगाया. आयशा ने कहा की उनकी भाभी और अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को बीएसपी द्वारा महापौर का प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद से शाइस्ता परवीन अभिलाषा के रास्ते का रोड़ा बन गई हैं.

उन्होंने कहा कि प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने उमेश पाल हत्याकांड का षड्यंत्र रचा, जिससे शाइस्ता परवीन महापौर का चुनाव न लड़ सकें. आयशा ने प्रदेश सरकार में मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का अतीक अहमद से उधार लिये पांच करोड़ रुपये नहीं लौटाने का भी आरोप लगाया. 

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9. WPL 2023 का 5वां मुकाबला आज, दिल्ली कैपिटल्स और यूपी वॉरियर्ज के बीच टक्कर

महिला प्रीमियर लीग (WPL 2023) का पांचवां मुकाबला आज दिल्ली कैपिटल्स और यूपी वॉरियर्स के बीच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा. ये मैच दो ऑस्ट्रलियाई कप्तानों के बीच होने वाला है. मेग लैनिंग की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स वहीं दूसरी ओर होगी एलिसा हीली की यूपी वॉरियर्ज. दोनों ही टीमों ने अपना पिछला मुकाबला जीता है. यह मैच आज शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा.

दिल्ली कैपिटल्स ने पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलोर को 60 रन से हराया था. वहीं यूपी वॉरियर्ज ने पिछले मैच में गुजरात जायंट्स को हराया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10. पीओके में छात्राओं, शिक्षिकाओं के लिए हिजाब अनिवार्य

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के सह-शिक्षा शैक्षणिक संस्थानों में छात्राओं और शिक्षिकों के लिए हिजाब अनिवार्य कर दिया गया है. समा टीवी के मुताबिक, पीओके के प्रधानमंत्री सरदार तनवीर इलियास ने निर्देश जारी किया है और कहा है कि आदेशों का उल्लंघन करने पर संस्था प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री दीवान अली खान चुगताई ने दावा किया कि अधिसूचना हमारे धर्म और हमारे समाज के नैतिक मूल्यों के अनुरूप जारी की गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×