ADVERTISEMENTREMOVE AD

पंचकूला: HC आदेश के बाद हिरासत में सभी प्रदर्शनकारी सरपंच, पुलिस ने टेंट उखाड़े

Haryana Sarpanch Protest: हाईकोर्ट ने पुलिस को शनिवार, रात 10 बजे तक रास्ता खुलवाने का आदेश दिया था.

Published
राज्य
2 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा
ADVERTISEMENTREMOVE AD

Haryana Sarpanch Protest: पंचकूला-चंडीगढ़ रोड पर पिछले 3 दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हरियाणा के सरपंच (e-tendering protest) को पुलिस ने हिरासत में लेकर प्रदर्शन स्थल खाली करवा दिया है. मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने हाउसिंग बोर्ड चौक पर लगे टेंट उखाड़ दिए हैं. हाईकोर्ट ने पुलिस को शनिवार की रात 10 बजे तक रास्ता खुलवाने का आदेश दिया था.

0

पंचकूला-चंडीगढ़ रास्ता बंद होने को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई गई थी.

इस याचिका पर हाईकोर्ट ने डीसीपी पंचकूला को निर्देश दिए थे कि शनिवार रात 10 बजे से पहले पंचकूला-चंडीगढ़ अवरोधित सड़क को खाली कराया जाए. जिससे आवागमन बाधित न हो.

प्रशासन की नोटिस के बाद एक तरफ की सड़क खोली गयी थी

हालांकि इससे पहले पंचकूला में धरने पर बैठे सरपंचों को एसीपी कम एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट की ओर से नोटिस जारी किया गया था.

इस नोटिस में सरपंच एसोसिएशन के नेताओं को दो घंटे में रोड खाली करने को कहा गया था. ऐसा नहीं करने पर उन्हें कल 10 बजे एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के समक्ष अपने बयान दर्ज करवाने को कहा गया था. इस मामले में पंचकूला पुलिस ने पहले ही सरपंच एसोसिएशन हरियाणा के पदाधिकारियों से लिखित में लिया गया था कि वे पंचकूला चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड का एक तरफ का रास्ता खुला रखेंगे और सरपंच शांतिपूर्वक तरीके से अपनी मांगों को लेकर दूसरी तरफ प्रदर्शन करेंगे.

जिसके बाद एक तरफ से चंडीगढ़ से पंचकूला की ओर जाने वाली सड़क को खोल दिया गया था. इस पर हरियाणा सरपंच एसोसिएशन के सभी कमेटी सदस्यों ने लिखित में हस्ताक्षर कर एक तरफ का रास्ता खोलने को लेकर सहमति जताई थी.

वहीं सरपंच एसोसिएशन के प्रदेश कमेटी की पंचकूला और चंडीगढ़ पुलिस के साथ सहमति बनने के बाद चंडीगढ़ से पंचकूला की तरफ आने वाला एक तरफ का रास्ता खोला गया. एक तरफ का रास्ता खोले जाने से चंडीगढ़ और पंचकूला के लोगों को ट्रैफिक की समस्या और आने-जाने की समस्या से निजात मिली थी लेकिन हाई कोर्ट में डाली गयी याचिका में इस रोड को पूरी तरह खोलने की मांग की गयी थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हाईकोर्ट के आदेश के बाद पुलिस हुई अलर्ट

ब्रेकिंग पंचकूला पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा पंचकूला के हाउसिंग बोर्ड चौक पर सरपंचों द्वारा लगाए गए जाम को हटाने के आदेश मिलने के बाद पुलिस अलर्ट हो गयी है. पंचकूला सहित विभिन्न जिलों से बुलाई गई सैकड़ों की संख्या में पुलिस धरना स्थल पर बुलाई गई है. इसके बाद हाउसिंग बोर्ड चौक पर बैठे सरपंचों को यहां से उठाने की कार्रवाई की जा सकती है.

हरियाणा के सरपंच विरोध प्रदर्शन क्यों कर रहे?

हरियाणा (Haryana) में ई-टेंडरिंग को लेकर मचा बवाल शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. सरपंच ई-टेंडरिंग को रद्द करने की मांग को लेकर बुधवार से हाउसिंग बोर्ड चौक के पास बैठे हैं. बुधवार, 1 मार्च को CM आवास घेराव के लिए जा रहे सरपंचों पर पंचकूला में पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें 100 से अधिक सरपंच घायल हो गए.

सरपंचों को इस बात का डर सता रहा है कि गांव की चौधर की जो पहचान उन्हें मिली है वो कहीं धुंधली ना पड़ जाए. सरपंचों को इस बात की भी आशंका है कि अगर ई-टेंडरिंग के जरिए काम होने लगा तो वो ठेकेदार की कटपुतली बनकर रह जाएंगे और उन्हें इन्हीं के इशारे पर काम करना पड़ेगा. 

(इनपुट- परवेज खान)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×