ADVERTISEMENTREMOVE AD

Twitter पर एलन मस्क को क्यों रोकना '8 डॉलर में ब्‍लू टिक' प्‍लान?

Elon Musk ने ट्वीट करके बताया कि ट्विटर के दैनिक सक्रिय यूजर्स की संख्या अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है.

Published
न्यूज
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) को शायद अब ये एहसास हो गया है कि जल्दबाजी में और बिना सोचे-समझे लिए गए फैसले उल्टे पड़ सकते हैं.

ट्विटर की सबस्क्रिप्शन पॉलिसी (Blue Verified) का मस्क बीते कुछ दिनों से जोर-शोर से प्रचार कर रहे थे, लोगों को बता रहे थे कि कुछ भी हो आपको 8 डॉलर तो देने ही होंगे और इसे लागू न करवाने पर अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की बात कर रहे थे. उसी पॉलिसी पर मस्क ने फिलहाल रोक लगाने का फैसला कर लिया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

मस्क ने खुद ट्विटर पर घोषणा की कि ब्लू वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन लॉन्च को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है. कंपनी ऐसा इसलिए कर रही है, क्योंकि उसके पास अभी भी प्लेटफॉर्म पर फेक अकाउंट को रोकने का कोई ठोस तरीका नहीं है.

मस्क को क्यों रोकना पड़ा अपना ड्रीम प्लान?

ट्विटर खरीदने के बाद मस्क ने इसकी आय बढ़ाने और विज्ञापन से निभर्रता कम करने के लिए ब्लू वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम लॉन्च किया था. इसके लिए हर महीने 8 डॉलर की कीमत रखी गई थी. लेकिन हुआ ये कि पैसों से ब्लू टिक मिलने लगा तो स्कीम शुरू होते ही फेक अकाउंट्स की बाढ़ आ गई. इसे लेकर कोई ठोस नीति पहले से तैयार नहीं की गई थी. इसीलिए मस्क को 29 नवंबर तक इस योजना को रोकना पड़ा. अब मस्क ने इसे अनिश्चितकाल तक रोकने का फैसला कर लिया है.

0

मस्क ने अपने ट्वीट में कहा कि "जब तक फेक अकाउंट्स को रोकने का विश्वास पूरी तरह से हासिल नहीं कर लिया जाता तब तक ब्लू वेरिफाइड के रिलॉन्च को रोका जा रहा है."

मस्क ने कहा कि व्यक्तियों और संगठनों के लिए अलग-अलग रंग के वेरिफिकेशन चेक का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ट्विटर के दैनिक सक्रिय यूजर्स 'ऑल-टाइम-हाई'

एलन मस्क ने ट्विटर पर एक और ट्वीट करके बताया कि इसके दैनिक सक्रिय यूजर्स की संख्या अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते ट्विटर ने 1.6 मिलियन दैनिक सक्रिय यूजर्स जोड़े हैं जो 'ऑल-टाइम-हाई' है. उन्होंने एक ग्राफ शेयर करके इसपर विस्तार से जानकारी दी. इस ग्राफ में मस्क के ट्विटर अधिग्रहण से पहले और बाद के एक्टिव यूजर्स की तुलना है.

ट्विटर के एक्टिव यूजर्स भले ही काफी ज्यादा बढ़ गए हों लेकिन एक सच्चाई ये है कि इसमें फेक अकाउंट्स भी शामिल हैं, जो कंपनी की ब्रांडिंग के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इसीलिए मस्क को अपना सबस्क्रिप्शन प्लान रोकना पड़ा ताकि फेक अकाउंट तेजी से न बढ़ें.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×