हमसे जुड़ें
ADVERTISEMENTREMOVE AD

Nikki Murder Case: लिव-इन पार्टनर की हत्या को दिया जा रहा गलत सांप्रदायिक रंग

Fact Check: दिल्ली के नजफगढ़ इलाके से निक्की यादव का शव बरामद हुआ, मामले में आरोपी का नाम साहिल गहलोत है.

Updated

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

दिल्ली पुलिस ने 14 फरवरी को नजफगढ़ इलाके से साहिल गहलोत नाम के शख्स को अपनी लिव-इन पार्टनर की हत्या (Delhi Live-in Partner murder) के आरोप में गिरफ्तार किया. साथ ही नजफगढ़ के मित्रांव गांव के बाहरी इलाके में स्थित ढाबे के फ्रिज से पुलिस ने निक्की यादव नाम की युवती का शव भी बरामद किया. सोशल मीडिया पर इस मामले को सांप्रदायिक रंग देकर पेश किया जा रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

क्या है दावा ?: हत्या के आरोप में गिरफ्तार हुए साहिल गहलोत की तस्वीरें शेयर कर इसे लव जिहाद बताया जा रहा है. कई यूजर्स मामले से जुड़े अपडेट्स को रीट्वीट करते हुए #Lovejihad के साथ शेयर कर रहे हैं.

  • <div class="paragraphs"><p>पोस्ट का अर्काइव <a href="https://archive.is/OqzfA" rel="nofollow">यहां </a>देखें</p></div>

    पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

    सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सच क्या है?: दिल्ली के नजफगढ़ इलाके से बरामद हुई लाश के मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल सामने नहीं आया है. मामले में आरोपी का नाम साहिल गहलोत और मृतका का नाम निक्की यादव है. मृतका और आरोपी दोनों एक ही समुदाय से हैं.

  • पुलिस की तरफ से जारी प्रेस नोट में आरोपी का नाम साहिल गहलोत है और उसकी उम्र 24 वर्ष है. साहिल दिल्ली के मित्रांव गांव का रहने वाला है.

  • हमने दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के जॉइंट कमिश्नर एसडी मिश्रा से संपर्क किया. उन्होंने क्विंट को बताया ''मामले में गिरफ्तार आरोपी साहिल गहलोत मुस्लिम समुदाय से नहीं है.''

  • क्राइम ब्रांच में दर्ज हुई मामले की FIR में भी आरोपी का नाम साहिल गहलोत देखा जा सकता है.

आरोपी का नाम साहिल गहलोत है. 

सोर्स : Accessed by Quint

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पुलिस जांच में क्या सामने आया ? : पुलिस की तरफ से अब तक दी गई जानकारी के मुताबिक

  • दिल्ली पुलिस को सूचना मिली की साहिल गहलोत नाम के शख्स ने अपनी लिव इन पार्टनर निक्की यादव की हत्या कर हत्या वाले दिन ही किसी अन्य लड़की से शादी कर ली.

  • पुलिस की टीम जब पहुंची तो आरोपी मित्रांव गांव स्थित अपने घर पर नहीं मिला. पुलिस ने आरोपी को दिल्ली के कैर गांव से गिरफ्तार किया.

  • पुलिस के मुताबिक, आरोपी साहिल गहलोत ने स्वीकारा कि उसने अपनी प्रेमिका निक्की यादव की हत्या 9-10 फरवरी की दरमियानी रात कश्मीरी गेट स्थित ISBT बस स्टैंड के पास की.

  • पुलिस के मुताबिक साहिल ने बताया कि उसने अपनी कार में रखी डेटा केबल से निक्की यादव का गला घोंटकर हत्या की. और फिर अपने घर के पास मित्रांव गांव स्थित ढाबे के फ्रिज में निक्की की लाश रख दी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हत्या की वजह ?: पुलिस के मुताबिक, साहिल गहलोत (24 वर्ष) और निक्की यादव (23 वर्ष) एक ही कोचिंग में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे इसी दौरान दोनों दोस्त बने और प्यार हुआ. फरवरी 2018 में दोनों ने ग्रेटर नोएडा के गलगोटिया कॉलेज में एक साथ अलग-अलग कोर्सेस में एडमिशन लिया. कोरोना लॉकडाउन के वक्त दोनों अपने-अपने घर वापस गए लेकिन बाद में फिर साथ रहने लगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

साहिल ने अपने घर पर अपने रिलेशनशिप के बारे में नहीं बताया था और उसके परिवार वाले उसपर किसी अन्य लड़की से शादी करने का प्रेशर बनाने लगे. दिसंबर 2022 में साहिल के घरवालों ने उसकी किसी अन्य लड़की से मंगनी कराकर शादी की तारीख 9-10 फरवरी 2023 तय कर दी. लिव इन पार्टनर निक्की यादव को जब पता चला कि साहिल किसी अन्य लड़की से शादी कर रहा है तो दोनों के बीच झगड़ा शुरू हुआ. कथित तौर पर इसी झगड़े के चलते साहिल ने निक्की की हत्या की.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल का निष्कर्ष : निक्की यादव नामक युवती की हत्या के मामले अब तक सिर्फ आरोपी साहिल गहलोत का नाम सामने आया है. रिपोर्ट लिखे जाने तक मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल सामने नहीं आया है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×