ADVERTISEMENTREMOVE AD

मायावती और जयंत चौधरी के बीच 2019 में हुई मीटिंग की तस्वीरें हाल की बता वायरल

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले यूपी में SP-BSP-RLD में गठबंधन हुआ था. ये फोटो उसी दौरान हुई एक मीटिंग की है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के नेता जयंत चौधरी और बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती की मुलाकात की एक फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है, जिसमें पार्टी के दूसरे सदस्य भी मौजूद दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि जयंत ने हाल में ही मायावती से उनके आवास पर मुलाकात की.

दावे में कहा जा रहा है कि RLD, BSP की सहयोगी के रूप में काम करेगी' क्योंकि BSP यूपी में चुनाव जीत सकती है.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

हालांकि, हमने पाया कि ये विजुअल 2019 के हैं न कि अभी के. फोटो और वीडियो तब के हैं जब चौधरी ने मायावती से 2019 आम चुनावों से पहले मुलाकात की थी. तब दोनों पार्टियों ने अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी (SP) के साथ गठबंधन किया था. इसे महागठबंधन के नाम से जाना जाता है.

0

दावा

ये विजुअल शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हाल में ही जयंत चौधरी और मायावती की मीटिंग हुई है. बता दें यूपी में चौथे चरण के मतदान की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

  • पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

    (सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

सोशल मीडिया पर किए गए ऐसे और पोस्ट के आर्काइव आप यहां, यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने वीडियो वेरिफिकेशन टूल InVID का इस्तेमाल कर, वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटा और उन पर रिवर्स इमेज सर्च किया.

फोटो में RLD के जयंत चौधरी और यूपी की पूर्व सीएम मायावती को देखा जा सकता है, इसलिए हमने सर्च में उनके नामों को भी कीवर्ड की तरह इस्तेमाल किया.

हमें न्यूज वेबसाइट Amar Ujala की 16 मार्च 2019 की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, फोटो में 2019 लोकसभा चुनाव से पहले SP, RLD और BSP के बीच एक बड़े गठबंधन (महागठबंधन) की घोषणा के बाद, नेताओं के बीच हुई पहली मीटिंग दिखाई गई है.

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले यूपी में SP-BSP-RLD में गठबंधन हुआ था. ये फोटो उसी दौरान हुई एक मीटिंग की है.

ये आर्टिकल 2019 में पब्लिश हुआ था

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Amar Ujala/Altered by The Quint)

रिपोर्ट में बताया गया था कि चुनावों से संबंधित विषयों के लेकर इस मीटिंग में चर्चा हुई थी. जैसे कि पश्चिमी यूपी में BJP ने पहले भारी समर्थन प्राप्त किया था. इसलिए, वहां से जुड़ी चुनावी रणनीति को लेकर बात हुई थी.

जरूरी कीवर्ड का इस्तेमाल कर, हमने यूट्यूब पर इस मीटिंग से जुड़े वीडियो सर्च किए. हमें इसी मीटिंग का ABP Live पर अपलोड एक वीडियो मिला.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

वीडियो में जयंत चौधरी को वहां मौजूद पत्रकारों से बात करते हुए देखा जा सकता है, जिसमें वो कहते दिख रहे हैं कि उन्होंने राज्य और देश से जुड़े बहुत से मुद्दों के बारे में ''जरूरी चर्चा'' की है और मायावती से मुलाकात कर उनसे आशीर्वाद लिया है.

इसी इवेंट की है फोटो

दावे के साथ शेयर की जा रहीं तस्वीरें इसी मीटिंग की हैं. Live Hindustan की इस मीटिंग से जुड़ी एक रिपोर्ट में यही तस्वीर इस्तेमाल की गई थी.

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले यूपी में SP-BSP-RLD में गठबंधन हुआ था. ये फोटो उसी दौरान हुई एक मीटिंग की है.

मीटिंग के दौरान खींची गई तस्वीर

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Live Hindustan)

मीटिंग वाले ही दिन चौधरी के वेरिफाइड फेसबुक पेज से मीटिंग की दो तस्वीरें भी शेयर की गई थीं, जिनमें से एक को दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

जहां 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश में SP-BSP-RLD में गठबंधन हुआ था, वहीं 2022 के यूपी विधानसभा चुनावों के लिए SP-RLD ने गठबंधन की घोषणा की है.

मतलब साफ है, कि RLD नेता जयंत चौधरी और BSP सुप्रीमो मायावती के बीच हुई मीटिंग की तीन साल पुरानी फोटो, यूपी विधानसभा चुनावों के बीच हाल की बताकर शेयर की जा रही हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी WEBQOOF@THEQUINT.COM पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें