2019 में बढ़ने जा रही है कंज्यूमर की ‘स्मार्टनेस’, ऐसे आएगा बदलाव
2019 में बढ़ने जा रही है कंज्यूमर की ‘स्मार्टनेस’, ऐसे आएगा बदलाव
(फोटो: Edited by Quint) 

2019 में बढ़ने जा रही है कंज्यूमर की ‘स्मार्टनेस’, ऐसे आएगा बदलाव

टेक्नोलॉजी के बिना गुजारा नहीं है, इसलिए इससे दूर भागने की बजाए जान लीजिए 2019 में टेक्नोलॉजी के फील्ड में क्या-क्या होने वाला है.

कुछ साल में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में टेक्नोलॉजी आधारित कंपनियों ने कई बड़े बदलाव कर दिए हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट हो या प्राइवेट स्मार्टफोन, सोशल लाइफ या पर्सनल एंटरटेनमेंट, हर वक्त इनमें बदलाव हो रहे हैं. इसलिए नए साल के लिए खुद को तैयार करने के लिए मदद कर रहे हैं हम.

2019 के बड़े IPO

नया साल दुनिया भर के निवेशकों के लिए अमेरिका की सिलिकन वैली की दिग्गज कंपनियों के पब्लिक इश्यूज का होने वाला है.
(फोटो: Edited by Quint) 

सबकी निगाहें नए जमाने की इन कंपनियों के ब्लॉकबस्टर आईपीओ पर टिकी हैं. इनमें सबसे ऊपर है मोबाइल ऐप आधारित टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी Uber. माना जा रहा है कि इस आईपीओ के बाद सिलिकन वैली की इस दिग्गज कंपनी का मार्केट वैल्युएशन 120 अरब डॉलर (करीब 8.4 लाख करोड़ रुपए) हो सकता है.

अनुमान है कि नए साल के शुरुआती महीनों में ही उबर का आईपीओ आ जाएगा. इसके अलावा उबर की प्रतिद्वंद्वी कंपनी Lift, सोशल मीडिया कंपनी Pinterest और हॉस्पिटैलिटी सर्विस कंपनी AirBnb के आईपीओ भी 2019 की सुर्खियों में शामिल होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार: IPO में पैसे लगाने वाले बुरे फंसे, क्योंकि 75% रकम साफ

फेसबुक की क्रिप्टोकरेंसी

नए जमाने की कंपनियों की बात चल रही है, तो फेसबुक का जिक्र तो बनता ही है. और ये जिक्र इसलिए भी जरूरी है कि कंपनी अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी में है.

(फोटो: Edited by Quint) 
सबसे खास बात ये कि फेसबुकी की इस क्रिप्टोकरेंसी को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जा सकता है

खबरों के मुताबिक, फेसबुक इस क्रिप्टोकरेंसी का नाम रखेगा स्टेबलकॉइन और इसका इस्तेमाल वॉट्सऐप से पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाएगा. भारत में वॉट्सऐप के करीब 20 करोड़ यूजर हैं और स्टेबलकॉइन के लिए भारत एक बड़ा बाजार बन सकता है.

वॉट्सऐप ने अपने कुछ यूजर को पेमेंट फीचर की सुविधा दी है, जो UPI आधारित है. हालांकि अभी ये फीचर वॉट्सऐप के पुराने वर्जन में एक्टिवेटेड नहीं है.

माना जा रहा है कि स्टेबलकॉइन को लॉन्च करने के पहले वॉट्सऐप के सारे यूजर के पास पेमेंट फीचर पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें : क्या फूट चुका है बिटकॉइन का बुलबुला? इतिहास में मौजूद हैं सबक 

एपल टीवी स्ट्रीमिंग सर्विस

2019 में नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम को कड़ी टक्कर मिलने जा रही है.

(फोटो: Macworld) 

एपल ने अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस की तैयारियां तेज कर दी हैं. खबरों के मुताबिक कंपनी इस सर्विस के लिए 100 करोड़ डॉलर खर्च करने जा रही है.

एपल टीवी की इस सर्विस के लिए इन-हाउस शो और वेब-सीरीज भी बनाए जाएंगे, जिसके लिए कंपनी ने स्टीवन स्पीलबर्ग, ओपरा विनफ्रे और मनोज नाइट श्यामलन जैसे दिग्गजों के साथ टाई-अप भी किया है

उम्मीद है कि एपल की ये नई सर्विस 2019 की पहली छमाही तक आ जाएगी.

ये भी पढ़ें : ये है iPhone का बंपर बिकाऊ मॉडल,10 महीने में बिके 6.3 करोड़ यूनिट

डिज्नी स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस

एपल के अलावा वॉल्ट डिज्नी भी डायरेक्ट टू कंज्यूमर स्ट्रीमिंग सर्विस के मैदान में उतरने जा रही है.

(फोटो: Edited by Quint) 

कंपनी ने इसकी तैयारी करते हुए 2018 में अपने पॉपुलर मार्वल शोज को नेटफ्लिक्स से हटा लिया, और फॉक्स के साथ मर्जर के बाद डिज्नी प्लस की तैयारियां और तेज हो गई हैं. फिलहाल नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग सर्विस की सबसे पॉपुलर कंपनी है और दुनियाभर में इसके करीब 14 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. नेटफ्लिक्स की सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी अमेजॉन प्राइम है, जिसके करीब 10 करोड़ सब्सक्राइबर हैं.

लेकिन एपल और डिज्नी की एंट्री 2019 में टीवी स्ट्रीमिंग सर्विस इंडस्ट्री में कंपिटीशन को नए मुकाम पर ले जाने वाली है.

ये भी पढ़ें : वेब सीरीज हुई बोल्ड, लेकिन नागिन और भूतों में ही अटका रहा TV

फोल्डेबल स्मार्टफोन

2019 में स्मार्टफोन फोल्डेबल भी हो जाएगा!

(फोटो: Royole Corporation)

अब अपनी सहूलियत और जरूरत के हिसाब से स्मार्टफोन फोल्ड किया जा सकेगा. तमाम बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां इसे लाने की तैयारियों में जुटी हैं, जिनमें माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग और ओप्पो जैसे नाम शामिल हैं. सैमसंग अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन की झलक भी दिखा चुका है, जिसका नाम गैलेक्सी-एफ रखा जा सकता है.

जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल टैबलेट की तरह कर सकेंगे और फिर काम के बाद इसे फोल्ड कर स्मार्टफोन की तरह पॉकेट में रख सकेंगे

सैमसंग का ये स्मार्टफोन 2019 की पहली छमाही में ही बाजार में आने की उम्मीद है, और इसकी कीमत सवा लाख रुपए के आसपास रह सकती है.

ये भी पढ़ें : Samsung पहला फोल्डेबल फोन मार्च में उतारेगी,कीमत सवा लाख के पार

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our टेक्नोलॉजी section for more stories.

    वीडियो