ADVERTISEMENT

World Breastfeeding Week: पब्लिक प्‍लेस में ब्रेस्‍टफीडिंग को ऐसे बनाएं आसान

world breastfeeding week: पब्लिक प्‍लेस में अपने बच्‍चे को ब्रेस्ट्फीड कराना पूरी तरह से कानूनी है.

Published
फिट
4 min read
World Breastfeeding Week: पब्लिक प्‍लेस में ब्रेस्‍टफीडिंग को ऐसे बनाएं आसान
i

World Breastfeeding Week : पब्लिक प्‍लेस और वर्क प्‍लेस पर अपने बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड कराने में कई महिलाएं असहज महसूस करती हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है आसपास अनजान लोगों की घूरती हुई नजर.

घर पर मां जब बच्चा चाहे बिना किसी परेशानी के उसे ढूध पिलाती है पर, घर से बाहर ऐसा करने में उसे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सार्वजनिक स्‍थानों पर ब्रेस्‍टफीडिंग/स्‍तनपान को सामान्‍य बनाना और ब्रेस्‍टफीडिंग के लिए स्‍कूलों, ऑफिसों, अस्‍पतालों जैसी जगहों पर ब्रेस्‍टफीडिंग कमरे बनाना सामाजिक भागीदारी होनी चाहिए.
ADVERTISEMENT

WHO और UNICEF नवजात शिशुओं को जन्म से लेकर 6 महीने तक सिर्फ स्तनपान कराने की सलाह देता है.

"अपने 4 महीने के बच्चे को पार्क में ब्रेस्‍टफीड कराने का मेरा अनुभव बहुत डरता है. आसपास के लोग मुझे ऐसे देख रहे थे मानो मैं कोई गलत काम कर रही हूं. उनकी सब की घूरती निगाहें आज भी मुझे बच्चे के साथ बाहर निकलने से डराती हैं."
राशि बजाज, गुरुग्राम निवासी

राशि बजाज की तरह ही कई नई मां रोज ऐसे अनुभवों से गुजरती हैं.

एक बात जो हर मां को पता होनी चाहिए कि पब्लिक प्‍लेस में अपने बच्‍चे को ब्रेस्ट्फीड कराना पूरी तरह से कानूनी है. अपने भूखे बच्‍चे को दूध पिलाने से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण और कुछ भी नहीं है.

6 महीने के बाद से 2 साल तक ब्रेस्‍टफीड के साथ-साथ पूरक आहार देने की सलाह दी जाती है. अध्ययनों से पता चला है कि केवल स्तनपान कराने से स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है और बच्चों की इम्यूनिटी पावर भी बेहतर होती है.

क्‍या आप पब्लिक प्‍लेस में ब्रेस्‍टफीडिंग करती हैं? अगर जवाब हां है तो, आज हमारी एक्स्पर्ट आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाली हैं, जिससे आप बच्चे को कहीं भी दूध पिलाने के लिए हमेशा तैयार रह सकती हैं.

अपने बच्चे के दूध पीने के पैटर्न को समझना

यह जानें कि आपका शिशु कितनी बार दूध पीने की मांग करता है. इससे आपको खुद को पहले से तैयार करने में मदद मिलेगी. इससे बच्चा पब्लिक प्लेस पर ढूध के लिए परेशान नहीं होगा और आपको जगह ढूध पिलाने की खोजने का समय भी मिल जाएगा.

"नवजात शिशुओं के लिए ब्रेस्‍टफीड पोषण का सबसे महत्वपूर्ण जरिया होता है. हर मां के लिए स्तनपान का अनुभव अलग-अलग हो सकता है, जो उनकी परिस्थितियों पर निर्भर करता है. सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ब्रेस्‍टफीड के लिए अपने आप को तैयार करने के लिए एक्स्पर्ट से ब्रेस्‍टफीड की सलाह लें. प्रसव के पहले से ही स्तनपान के बारे में पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें."
डॉ. प्रिया सिंह, लैक्टेशन काउन्सलर एंड वुमन हेल्थ फिजियोथेरेपिस्ट, क्लाउड नाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पीटल्स, नवी मुंबई, वाशी

डॉ. प्रिया सिंह ने फिट हिंदी को बताए पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्‍टफीड कराने के आसान और जरुरी उपाय.

ADVERTISEMENT

ब्रेस्‍टफीड के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहनें

तंग या फिट कपड़ों से मां को ब्रेस्‍टफीड कराने में मुश्किल होती है, बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बच्चे को ब्रेस्‍टफीड कराने के लिए पब्लिक प्लेस पर कुछ ढीले और आरामदायक कपड़े ही पहनें. आजकल ऐसे अच्छे नर्सिंग गाउन और ड्रेस उपलब्ध हैं, जिन्हें आप आसानी से खरीद सकती हैं. इसमें एक छुपा हुआ फ्रंट ओपनिंग होता है, जिससे सार्वजनिक स्थानों पर बच्चे को दूध पिलाने में आसानी होती है. ब्रेस्‍टफीड के वक्त एक साधारण बटन वाले शर्ट या टॉप पहनना भी आसान हो सकता है.

मैटरनिटी ब्रा खरीदें

यह विशेष रूप से पब्लिक प्लेस पर ब्रेस्‍टफीड कराने में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इसे आप इस तरह एडजस्ट कर सकती हैं कि ब्रा को पूरी तरह से हटाए बिना इसे खोलने और बंद करने में आसानी होती है. ये ब्रेस्ट्स को बहुत अच्छा सपोर्ट देता है और दूध के लीक होने की स्थिति में ब्रेस्ट पैड लगाने में भी आसानी होती है, जिससे आपके बाहरी कपड़ों पर दाग लगने की आशंका कम हो जाती है.

बाहर जाने की स्थिति में पहले से प्लान बनाना

कहीं बाहर निकलने से पहले जितना हो सके प्लान के हिसाब से तैयारियां कर लें.

आपको यह जानना चाहिए कि बाहर आपको कितना वक्त लगेगा. सार्वजनिक जगहों पर ब्रेस्‍टफीड कराने में सभी सहज नहीं होती हैं. ऐसे में अगर काम के चलते कुछ घंटों के लिए घर से बाहर निकलने की जरुरत है, तो बच्चे को ब्रेस्‍टफीड कराने के बाद ही जाएं. यदि आपको लंबे समय तक घर से दूर रहना पड़े तो, आप पंप द्वारा घर पर कुछ दूध स्टोर करने पर विचार कर सकती हैं.

नर्सिंग कवर

जब भी आप कहीं बाहर जाएं तो बैग में एक नर्सिंग कवर ले जाना न भूलें. जरूरी नहीं कि यह कोई फैंसी नर्सिंग कवर ही हो. आप एक बड़ा सा स्कार्फ या दुपट्टा भी रख सकती हैं, जिससे आप पब्लिक प्लेस पर स्तनपान कराने में सहज महसूस करेंगी.

ADVERTISEMENT

नर्सिंग/फीडिंग/शिशु देखभाल कक्ष​

अपनी यात्रा/ट्रैवल से पहले या कम से कम अपने बच्चे को भूख लगने से पहले एक फीडिंग रूम/फीडिंग स्थान की तलाश करें या किसी से पूछें. यदि आप किसी रेस्टोरेंट में जा रहे हैं तो, पहले से कॉर्नर टेबल बुक कराना भी एक अच्छा विकल्प है.

किसी की मदद लें

यदि संभव हो तो बाहर निकलते समय किसी एक व्यक्ति को साथ रखें , जो बाहर आपकी मदद कर सके. खासकर ब्रेस्‍टफीड के शुरुआती दिनों में जब आप इसके बारे में सीख रही हों.

पब्लिक प्लेस पर ब्रेस्‍टफीड करना कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आप सही सुझावों को ध्यान में रखती हैं तो यह आसान है. आजकल किसी-किसी शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, ऑफ़िस, होटलों, अस्पतालों में ब्रेस्‍टफीडिंग रूम उपलब्ध है पर, संख्या अभी भी बहुत कम है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, fit के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  world breastfeeding week   Breastfeeding Tips 

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×