ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10 News: महिला पर पेशाब करने के आरोपी की नौकरी गई, MCD मेयर चुनाव में बवाल

जोशीमठ ही नहीं उत्तरकाशी के एक गांव में भी जमीन धंस रही, घरों में दरारें पड़ीं.

Published
भारत
7 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Air India की फ्लाइट में महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा को कंपनी ने नौकरी से निकाल दिया है. वहीं, दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से पहले AAP और BJP के पार्षद आपस में भिड़ गए, जिस वजह से चुनाव टाल दिया गया. उधर, मध्य प्रदेश के रीवा में मंदिर से विमान टकरा गया, जिसमें पायलट की मौत हो गई और को-पायलट घायल है. वहीं, कानपुर में ठंड ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं. कानपुर में ठंड से छह दिन में 74 लोगों की मौत हो गई है. यहां पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें...

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. Air India प्लेन में महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा को नौकरी से निकाला

न्यूयॉर्क से दिल्ली आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में नशे में धुत्त होकर एक बुजुर्ग महिला यात्री के ऊपर पेशाब करने वाले शंकर मिश्रा को Wells Fargo कंपनी ने वाइस प्रेसिडेंट पद से हटा दिया है. कंपनी की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि "वेल्स फार्गो अपने कर्मचारियों से पेशेवर और निजी तौर पर उच्च व्यवहार की उम्मीद करता है. हमें यह आरोप बहुत ही परेशान करने वाले लगे. इस शख्स को वेल्स फार्गो से टर्मिनेट कर दिया गया है. हम इस मामले में जांच में पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं."

दरअसल, 26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया की फ्लाइट न्यूयॉर्क से दिल्ली के लिए आ रही थी. इसी दौरान नशे में धुत शंकर मिश्रा नाम के व्यक्ति ने एक बुजुर्ग महिला के ऊपर पेशाब कर दिया. इस घटना की रिपोर्ट एयर इंडिया ने एक महीने बाद यानी 28 दिसंबर को दिल्ली के पालम पुलिस स्टेशन में कराई.

इससे पहले एयर इंडिया ने आरोपी शंकक मिश्रा पर एक महीने के लिए बैन लगा दिया था. एयर इंडिया की फ्लाइट में इस तरह की शर्मनाक घटना के मामले के तूल पकड़ने पर DGCA ने सख्ती दिखाते हुए मामले में एयर इंडिया को नोटिस जारी कर दिया.

2. Delhi Mayor चुनाव के दौरान बवाल, AAP और BJP के पार्षद आपस में भिड़े

एमसीडी मेयर (MCD Mayor) डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव दिल्ली के सिविक सेंटर में शुक्रवार को हो रहा है. इसको लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ है. निर्वाचित और मनोनीत सदस्यों के शपथ लेने को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी में भिड़ंत हो गई.

AAP और BJP के सभी पार्षद, मनोनीत पार्षद और अधिकारी सिविक सेंटर स्टेट एमसीडी सदन पहुंचे, जैसे ही उपराज्यपाल द्वारा घोषित पीठासीन अधिकारी बीजेपी की सत्य शर्मा ने शपथ ग्रहण की और उसके बाद उप राज्यपाल द्वारा मनोनीत 10 पार्षदों के शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हुआ, वैसे ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से नारे लगने लगे, उन्होंने आपत्ति जताते हुए कहा कि पहले चुने हुए पार्षदों का शपथ ग्रहण होना चाहिए.

3. अग्निवीर योजना पर प्रदर्शन कर रहे युवाओं को नौकरी न देने की धमकी गलत- अशोक गहलोत

राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने उदयपुर में मीडिया को संबोधित करते हुए अपराधियों के खिलाफ सख्त टिप्पणी की है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि अगर उनका बस चले तो वे दुष्कर्मियों और गैंगस्टर के बाल काटकर उनकी सरेबाजार परेड करवाएं, ताकि पूरी जनता देख सके कि ये दुष्कर्मी हैं. इसके अलावा उन्होंने अग्नीवीर योजना, पेपर लीक और कर्जा माफी पर भी बात की और विपक्ष को घेरा.

गहलोत ने कहा कि स्ट्रिक्ट एक्शन लेने से जैसे बाकी अपराधियों के मन में डर पैदा होगा. गहलोत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि आरोपियों को हथकड़ी नहीं लगा सकते, हथकड़ी लगती तो लोगों को शर्म आती थी. उन्होंने कहा कि, "अब पुलिस वाले आरोपी का हाथ पकड़ कर ले जाते हैं, जो दुष्कर्मी हैं उसे आप ले जाओ लोगों में परेड करवाओ, शर्म आएगी तो बाकी जनता डरेगी. इससे दुष्कर्मी लोग दुष्कर्म करना भूल जाएंगे."

0

4. जोशीमठ ही नहीं उत्तरकाशी के एक गांव में भी जमीन धंस रही, घरों में दरारें पड़ीं

उत्तरकाशी (Uttarkashi) जनपद का मस्ताड़ी गांव 31 वर्षों से भू-धंसाव (Landslide) की चपेट में हैं. यहां लोगों के घरों में दरारें आई हैं. रास्ते व खेत लगातार धंस रहे हैं. ग्रामीण लंबे समय से विस्थापन की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक विस्थापन नहीं हो पाया है. प्रशासन का कहना है कि विस्थापन के लिए भूमि चयनित कर ली गई है. भूगर्भीय सर्वे के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यह गांव जिला मुख्यालय से मात्र 10 किलोमीटर दूर है. मस्ताड़ी गांव में वर्ष 1991 में आए भूकंप के बाद से भू-धसाव शुरू हो गया था. भूकंप में गांव के लगभग सभी मकान ध्वस्त हो गए थे. 1997 में प्रशासन ने गांव का भूगर्भीय सर्वे भी कराया था.

भूवैज्ञानिक ने गांव में तत्काल सुरक्षात्मक कार्य का सुझाव दिया था लेकिन 31 साल बाद भी गांव का विस्थापन नहीं हो पाया है और न ही सुरक्षात्मक कार्य हुए हैं. स्थिति यह है कि गांव धीरे-धीरे धंसता जा रहा है. धंसाव के चलते रास्ते ध्वस्त हो रहे हैं, बिजली के पोल तिरछे हो चुके हैं और पेड़ भी धंस रहे हैं.

5. सम्मेद शिखर आंदोलन: अन्न-जल त्यागने वाले एक और जैन मुनि समर्थ सागर का निधन हुआ

झारखंड (Jharkhand) के सम्मेद शिखर (Sammed Shikhar) को बचाने के लिए अनशन पर बैठे एक और मुनि ने अपना प्राण त्याग दिया है. जयपुर के सांगानेर में स्थित संघी जी जैन मंदिर में 3 जनवरी से आमरण अनशन पर बैठे मुनि समर्थ सागर का गुरुवार, 5 जनवरी की रात को निधन हो गया. सम्मेद शिखर को लेकर केंद्र सरकार ने भले ही जैन समाज की मांग मान ली हो लेकिन अपने इस तीर्थ स्थल को बचाने के लिए ऋषि-मुनि अनशन पर बैठे हैं.

पिछले दिनों अनशन पर बैठे उदयपुर जिले के दिगंबर जैन मुनि सुज्ञेय सागर ने अपना प्राण त्याग दिया था. मुनि सुज्ञेय सागर महाराज के निधन के बाद मुनि समर्थ सागर अन्न-जल का त्याग कर आमरण अनशन पर बैठ गए थे. शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे संघी जी जैन मंदिर से मुनिश्री की डोल यात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में जैन श्रद्धालुगण शामिल हुए और आचार्य सुनील सागर महाराज ससंघ सानिध्य में जैन परंपराओं के अनुसार उनके देह को पंचतत्व में विलीन किया गया.

6. MP: रीवा में मंदिर से टकराया विमान, पायलट की मौत, को-पायलट भी घायल

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा में ट्रेनिंग के दौरान एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में एक पायलट की मौत हो गई. वहीं को-पायलट घायल हो गया है. 5 जनवरी की रात विमान एक मंदिर से टकराया.

ये घटना रीवा (Rewa) जिले के चोरहटा के उमरी गांव के पास की बताई जा रही है. पुलिस ने बताया कि गुरुवार, 5 जनवरी की रात मध्य प्रदेश के रीवा जिले में एक विमान कथित तौर पर एक मंदिर और पेड़ से टकरा जाने से एक पायलट की मौत हो गई और को-पायलट घायल हो गया है.

फाल्कन एविएशन एकेडमी का एक विमान कल रात करीब 11:30-12ः00 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान पर दो सदस्य थे, ट्रेनर की मौत हो गई, जबकि दूसरे व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है.
नवनीत भसीन, एसपी रीवा
ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. कानपुर में ठंड ने तोड़ा रिकार्ड ठंड से छह दिन में हुई 74 की मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर में सर्दी में 50 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है ऐसे में लोगों की मुश्किल काफी ज्यादा बढ़ गई है. बढ़ती ठंड अब जानलेवा भी होती जा रही है क्योंकि हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से मरने वालों का आंकड़ा रोज-रोज बढ़ता जा रहा है. कानपुर के लक्ष्मीपति सिंघानिया हृदय संस्थान ने पिछले 6 दिनों का जो आंकड़ा जारी किया है, उसमें 74 लोगों की मौत हार्ट अटैक से बताई गई है, जिनमें से 34 का इलाज हृदय रोग संस्थान में चल रहा था जबकि 40 ऐसे लोग हैं जो हृदय रोग संस्थान पहुंचने से पहले ही काल के गाल में समा गए,,जबकि कार्डियोलॉजी में 723 लोगों का इलाज चल रहा है.

8. Azamgarh: बीएसपी सरकार में पूर्व मंत्री की संपत्ति कुर्क

बीएसपी सरकार में मंत्री रहे आजमगढ़ के अंगद यादव की संपत्ति को पुलिस ने कुर्क कर दिया है. गैंगस्टर के एक मुकदमे में 14ए के तहत पुलिस ने पूर्व मंत्री अंगद यादव के खिलाफ कार्रवाई की है. पूर्व मंत्री के लगभग 35 लाख रुपए कीमत के मकान को कुर्क किया गया है.

विगत 19 सितंबर 2015 को कांग्रेस नेता व वरिष्ठ अधिवक्ता राजनारायण सिंह की हत्या के मामले में दर्ज हुआ था. पूर्व मंत्री अंगद यादव मौजूदा वक्त में प्रयागराज के नैनी जेल में हैं.

9. शेयर मार्केट 452 गिरकर 59,900 पर बंद, निफ्टी 17,859 पर पहुंचा

भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार, 6 जनवरी को बिकवाली देखने को मिली, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही लाल निशान में बंद हुए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 452.90 अंक गिरकर 59,900.37 पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी (Nifty) 132.70 अंक की कमजोरी के साथ 17,859.45 पर बंद हुआ. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 9 पैसे गिरकर 82.71 पर बंद हुआ.

10. आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान में 'बगावत', 2022 में सैकड़ों हमलों से फट पड़े पश्तून

पाकिस्तान (Pakistan) में पिछले कुछ महीनों से आतंकी हमले बेतहाशा बढ़े हैं. देश में प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबन पाकिस्तान (TTP) और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी संगठनों ने देश भर में कई हमलों को अंजाम दिया है. बलूचिस्तान में विद्रोहियों ने भी अपनी हिंसक गतिविधियों को तेज कर दिया है.

खैबर पख्तूनख्वा पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग में हुई हाईजैक की घटना और इस्लामाबाद में आत्मघाती बम विस्फोट की कोशिश ने न केवल सत्ता के गलियारों में उथल-पुथल मचा दी बल्कि कई देशों को अपने नागरिकों की सुरक्षा के बारे में परेशान कर दिया. अब देश में आतंकवाद के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर रहे हैं.

अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और सऊदी अरब ने एडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों से पाकिस्तान में आने-जाने पर पाबंदी लगाने और गैर-जरूरी यात्राओं से बचने को कहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×