ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10 News: कंझावला कांड में छठी गिरफ्तारी, दिल्ली में मेयर का चुनाव आज

Today's Top 10 News: जोशीमठ मामले को लेकर सीएम धामी आज करेंगे हाई लेवल मीटिंग, शनिवार को लेंगे हालातों का जायजा.

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

दिल्ली के कंझावला कांड (Kanjhawala Accident Case) में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने छठे आरोपी आशुतोष को गिरफ्तार कर लिया. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने कंझावला केस को सीबीआई को ट्रांसफर करने की मांग की है. दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव शुक्रवार, 6 जनवरी को होगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. Delhi Kanjhawala Accident Case: कंझावला कांड में छठी गिरफ्तारी, बलेनो कार का मालिक आशुतोष गिरफ्तार

दिल्ली के कंझावला कांड (Kanjhawala Accident Case) में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने छठे आरोपी आशुतोष को गिरफ्तार कर लिया. बताया जा रहा है कि आशुतोष की ही बलेनो कार है, जिससे अंजलि युवती का एक्सीडेंट हुआ था और उसे 12 किमी तक घसीटा गया था. इतना ही नहीं उसी ने अमित को गाड़ी दी थी, लेकिन वह यह बात पुलिस से छिपा रहा था. वहीं एक अन्य आरोपी की तलाश जारी है.

इस मामले में पुलिस ने पहले 5 आरोपियों (मनोज मित्तल, दीपक खन्ना, अमित खन्ना, कृष्ण और मिथुन) को गिरफ्तार किया था. साथ ही पुलिस ने बलेनो कार को भी बरामद किया था, जिससे एक्सीडेंट हुआ था. गुरुवार को दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने पांचों आरोपियों की पुलिस हिरासत 4 दिन और बढ़ा दी है.

2. Delhi Kanjhawala Accident Case: स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर उठाए सवाल, केस CBI को सौंपने की मांग

दिल्ली के कंझावला कांड (Kanjhawala Accident Case) को लेकर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने दिल्ली पुलिस की अब तक की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने केस सीबीआई को ट्रांसफर करने की मांग की है. मालीवाल ने सवाल उठाया:

  • निधि का फोन अब तक जब्त नहीं किया गया

  • अभी तक सारे सीसीटीवी फुटेज नहीं खंगाले गये

  • धारा 302 नहीं लगी

  • चश्मदीद गवाहों का 164 बयान दर्ज नहीं किया गया

  • हादसे की रात खराब काम

3. Joshimath Crisis: जोशीमठ मामले को लेकर सीएम धामी आज करेंगे हाई लेवल मीटिंग, शनिवार को लेंगे हालातों का जायजा

जोशीमठ (Joshimath) में भू-धंसाव और घरों में दरारें पड़ने के मामले में उत्तराखंड सरकार एक्शन में है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार को देहरादून में एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि "मैं जोशीमठ में भूस्खलन और घरों में दरार के संबंध में आज शाम देहरादून में शीर्ष अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करूंगा." धामी ने आगे कहा कि वह शनिवार को जोशीमठ जाएंगे और स्थिति का जायजा लेंगे. वहीं बीजेपी की ओर से गठित 14 सदस्यीय कमेटी शुक्रवार को जोशीमठ का दौरा करेगी और हालातों का जायजा लेगी.

जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने हेलंग बाईपास के निर्माण कार्य, एनटीपीसी परियोजना पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. इसके साथ ही प्रशासन ने जोशीमठ-औली रोपवे का संचालन भी बंद कर दिया है. प्रशासन ने प्रभावित परिवारों को शिफ्ट करने के लिए एनटीपीसी और एचसीसी कंपनियों को एहतियातन अग्रिम रूप से 2-2 हजार प्री-फेब्रिकेटेड भवन तैयार कराने के भी आदेश दिए हैं.

4. Haldwani Row: हल्द्वानी अतिक्रमण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

उत्तराखंड (Uttarakhand) के हल्द्वानी (Haldwani) में फिलहाल बुलडोजर नहीं चलेगा. सुप्रीम कोर्ट ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने के हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है. इस आदेश के बाद करीब 4 हजार से ज्यादा परिवारों ने राहत की सांस ली है. शीर्ष अदालत ने कहा कि 50,000 लोगों को रातोंरात नहीं बेघर किया जा सकता है. वहीं इस मामले में कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार और रेलवे को नोटिस जारी किया है.

5. Delhi Mayor Election: कौन बनेगा दिल्ली का मेयर,  शैली ओबरॉय और रेखा गुप्ता में टक्कर

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव शुक्रवार, 6 जनवरी को होगा. आम आदमी पार्टी ने शैली ओबरॉय को मेयर पद का प्रत्याशी बनाया है. वहीं, बीजेपी ने शालीमार बाग की पार्षद रेखा गुप्ता को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने आले मुहम्मद इकबाल को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, बीजेपी की ओर से डिप्टी मेयर पद के लिए कमल बागरी मैदान में हैं.

दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से पहले उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बीजेपी नेता सत्या शर्मा को सदन का प्रोटेम स्पीकर बनाया है. उपराज्यपाल के इस फैसले आम आदमी पार्टी का विरोध किया है.

चुनाव में 250 चुने हुए पार्षद वोट करेंगे. साथ ही दिल्ली के 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद और मनोनीत लोगों में 14 विधायक जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं, वो भी मतदान में हिस्सा लेंगे. कुल मिलाकर इस चुनाव में 274 लोग वोट करेंगे.

6. मेरा बस चले तो रेपिस्ट-गैंगस्टर के बाल कटवाकर परेड कराऊं- अशोक गहलोत

राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपराधियों के खिलाफ सख्त टिप्पणी की है. उदयपुर में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि अगर उनका बस चले तो वे दुष्कर्मियों और गैंगस्टर के बाल काटकर उनकी सरेबाजार परेड करवाएं, ताकि पूरी जनता देख सके कि ये दुष्कर्मी हैं.

"अब पुलिस वाले आरोपी का हाथ पकड़ कर ले जाते हैं, जो दुष्कर्मी हैं उसे आप ले जाओ लोगों में परेड करवाओ, शर्म आएगी तो बाकी जनता डरेगी. इससे दुष्कर्मी लोग दुष्कर्म करना भूल जाएंगे."
अशोक गहलोत, सीएम, राजस्थान

7. Weather Update: दिल्ली में 2 डिग्री से नीचे गिरा पारा, उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी

दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी में रिकॉर्डतोड़ ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार, 6 जनवरी को आयानगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री दर्ज किया गया. बीते दो साल में यह जनवरी का न्यूनतम तापमान है. ठंड के साथ घने कोहरे से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

Today's Top 10 News: जोशीमठ मामले को लेकर सीएम धामी आज करेंगे हाई लेवल मीटिंग, शनिवार को लेंगे हालातों का जायजा.

आयानगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री दर्ज

IMD

मौसम विभाग ने दिल्ली में आज भी शीतलहर की संभावना जताई है. दिल्ली में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

8. Pakistan Economic Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, महंगाई से लोग हलकान

पाकिस्तान की हालत बेहद खराब हो गई है. आर्थिक संकट के साथ ही पाकिस्तान अब उर्जा संकट और नकदी संकट से भी जूझ रहा है. देश में महंगाई का आलम ये है कि मुद्रास्फीति दर दिसंबर 2022 में बढ़कर 24.5 फीसदी पर पहुंच चुकी है. इसके अलावा पाक पर कर्ज भी लगातार बढ़ रहा है.

इससे बचने के लिए पाकिस्तानी सरकार नया प्लान लेकर आई है. इसमें कहा गया है शाम 8:30 बजे बाजार बंद करने होंगे और रात 10 बजे बाद शादी हॉल नहीं खोल सकेंगे. सभी सरकारी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है. इस वीडियो के जरिए समझिए पाकिस्तान की बदहाली की पूरी कहानी.

9. Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन ने सीजफायर का दिया आदेश, बाइडेन ने कसा तंज

रूस और यूक्रेन के बीच 10 महीने से ज्यादा समय से युद्ध चल रहा है. गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर  पुतिन ने सेना को छह जनवरी की दोपहर से लेकर सात जनवरी की मध्यरात्रि तक 36 घंटे के संघर्ष विराम का आदेश दिया है. पुतिन ने ये फैसला रूसी आध्यात्मिक नेता पैट्रिआर्क किरिल के अनुरोध पर लिया है.  पैट्रिआर्क किरिल ने ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस को मद्देनजर रखते हुए संघर्ष विराम का अनुरोध किया था.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर तंज कसा. उन्होंने पुतिन के सीज फायर के आदेश का मजाक उड़ाते हुए कहा कि यूक्रेन के हमलों से त्रस्त होकर वह इस सीज फायर के जरिए अपने लिए ऑक्सीजन तलाश रहे हैं. 

10. IND vs SL: दूसरे टी-20 में श्रीलंका से हारा भारत, अर्शदीप ने 'नो बॉल हैट्रिक' का बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

पुणे में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को 16 रनों से हरा दिया है. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 206 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में भारतीय टीम की बेहद खराब शुरुआत रही. 57 रन पर ही भारत के 5 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल ने टीम को संभाला. दोनों बल्लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 91 रन जोड़े. अक्षर ने 65 रन और सूर्या ने 51 रनों की पारी खेली, लेकिन दोनों टीम को जीत नहीं दिला सके.

मैच में भारतीय गेंदबाजों ने निराश किया. अर्शदीप सिंह ने 2 ओवर में 37 रन दिए. उन्होंने कुल 5 नो बॉल फेंकीं. अपने पहले ओवर में ही तीन लगातार नो बॉल फेंकी और 19 रन दिए. ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय बन गए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×