ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today Top News: आजम खान को 3 साल की जेल, महिला क्रिकेटरों को भी बराबर मैच फीस

Today Evening Top 10 News: शीतकाल के लिए बंद हुए बाबा केदारनाथ धाम- यमुनोत्री धाम के कपाट

Published
भारत
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान (Azam Khan Jailed) को 2019 के हेट स्पीच के मामले में कोर्ट ने गुरुवार, 27 अक्टूबर को दोषी करार दिया और 2 हजार रुपये के जुर्माने के साथ उन्हें 3 साल जेल की सजा सुनाई. दूसरी तरफ आज तीन दिन के ब्रेक के बाद राहुल गांधी ने तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू की. जहां तक T20 वर्ल्डकप (T20 World Cup 2022) की बात है तो भारत ने लगातार दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड्स को 56 रन से मार दे दी.

गुरुवार, 27 अक्टूबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? यह जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. आजम खान हेट स्पीच मामले में दोषी करार, 3 साल जेल की सजा

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान और 2 अन्य आरोपियों को 2019 के हेट स्पीच मामले में गुरुवार को दोषी ठहराया गया और कोर्ट ने 2 हजार रुपये के जुर्माने के साथ उन्हें 3 साल जेल की सजा सुना दी है. कोर्ट के इस फैसले के बाद आजम खान की विधायकी पर संकट आ गयी है.

बता दें कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट आंजनेय कुमार सिंह के खिलाफ कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में आजम खान के खिलाफ 9 अप्रैल 2019 को रामपुर के मिलक कोतवाली में मामला दर्ज किया गया था.

2. राहुल गांधी ने तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू की

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का तेलंगाना चरण तीन दिन के ब्रेक के बाद गुरुवार को नारायणपेट जिले के मकथल में फिर से शुरू हो गया है. नई दिल्ली से लौटने के बाद हैदराबाद होते हुए बुधवार देर रात मकथल पहुंचे कांग्रेस सांसद ने पार्टी के अन्य नेताओं और सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सुबह पैदल मार्च फिर से शुरू किया.

यात्रा ने 23 अक्टूबर को कृष्णा नदी को पार करते हुए कर्नाटक से तेलंगाना में प्रवेश किया था और दीपावली और नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तीन दिन के ब्रेक के लिए इसे रोक दिया गया.

राहुल गांधी 1 नवंबर को हैदराबाद शहर में प्रवेश करेंगे और चारमीनार में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और नेकलेस रोड पर एक सभा को संबोधित करेंगे.

0

3. अमित शाह ने हरियाणा में 6,629 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार, 27 अक्टूबर को हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर की आधारशिला रखी और फरीदाबाद में कुल 6,629 करोड़ रुपये की तीन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन किया. गृह मंत्री ने परियोजनाओं का उद्घाटन सेक्टर 12 के परेड ग्राउंड में आयोजित एक कार्यक्रम से वर्चुअली किया.

इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री और फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल गुर्जर और बीजेपी की राज्य इकाई के प्रमुख ओपी धनखड़ मौजूद थे.

4. OIC को शाह फैसल का जवाब, कहा, जम्मू कश्मीर से भारत का रिश्ता 5000 साल का है

ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) के जम्मू कश्मीर को लेकर दिए गए बयान पर कश्मीरी नौकरशाह और IAS अधिकारी शाह फैसल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. शाह फैसल ने कहा कि जम्मू कश्मीर से भारत का रिश्ता 5000 साल का सभ्यतागत रिश्ता है.

दरअसल ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन ने पाकिस्तान के प्रोपोगेंडा के तहत एक ट्वीट करते हुए जम्मू कश्मीर को 75 साल से भारत द्वारा गलत तरीके से अधिकृत किया हुआ कश्मीर बताया था.

इसके जवाब में शाह फैसल ने पलटवार किया और लिखा कि ये 75 साल नहीं बल्कि 5000 साल के सभ्यतागत रिश्ते हैं, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों द्वारा पोषित हैं और हमें वह बनाते हैं जो हम हैं. 27 अक्टूबर 1947 इस रिश्ते की सिर्फ एक संवैधानिक पुष्टि थी.
ADVERTISEMENT

5. सुब्रमण्यम स्वामी ने HC का रुख किया- कहा केंद्र उनके निजी आवास पर सुरक्षा देने में विफल

पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख करते हुए दावा किया कि केंद्र सरकार उनके निजी आवास पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने में विफल रही है. सुब्रमण्यम स्वामी ने यह कदम तब उठाया है जब हाई कोर्ट ने पिछले महीने उन्हें छह सप्ताह में अपना सरकारी आवास खाली करने का निर्देश दिया था.

स्वामी की ओर से सीनियर एडवोकेट जयंत मेहता ने कहा कि स्वामी 26 अक्टूबर तक सरकारी आवास खाली करने पर सहमत हो गए हैं और केंद्र ने आश्वासन दिया था कि उन्हें उनके निजी आवास पर सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी. हालांकि, आज तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

हाई कोर्ट इस मामले पर 31 अक्टूबर को सुनवाई करेगा.

6. शीतकाल के लिए बंद हुए बाबा केदारनाथ धाम- यमुनोत्री धाम के कपाट

विश्व प्रसिद्ध धाम केदारनाथ के कपाट भैया दूज यानी आज शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए. आगामी छह माह की पूजा अर्चना एवं भोले बाबा के दर्शन ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में होंगे. आज ही यमुनोत्री धाम के कपाट भी दोपहर 12:09 बजे बंद कर दिए गए. एक दिन पहले गंगोत्री धाम के कपाट भी बंद कर दिए गए थे. वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद होंगे.

गुरुवार को सुबह चार बजे से केदारनाथ धाम में भगवान का अभिषेक किया गया. जिसके बाद उन्हें समाधि दी गई. भगवान केदार की डोली मंदिर के बाहर आई और भक्तों ने भव्य दर्शन दिए. इसके बाद पौराणिक विधिविधान के साथ मंदिर के मुख्य कपाट के साथ ही पीछ के कपाट को बंद कर सील कर दिया गया. केदारनाथ धाम में अब तक 15.55 लाख से अधिक यात्री पहुंचे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. दिल्ली की वायु गुणवत्ता अब भी 'बेहद खराब'

दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को भी "बहुत खराब" श्रेणी में बनी रही, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी का ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 316 था. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में (पार्टिकुलेट मैटर्स) पीएम 10 और पीएम 2.5 की सांद्रता 219 और 316 दर्ज की गई.

8. China: शी जिनपिंग ने कहा- अमेरिका के साथ काम करने को तैयार

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन "नए युग में एक-दूसरे के साथ आने का सही तरीका" खोजने के लिए अमेरिका के साथ काम करने को तैयार है. चीन के सरकारी मीडिया ने गुरुवार को शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच नवंबर में होने जा रही संभावित बैठक से पहले इसकी सूचना दी.

बीजिंग और वाशिंगटन अभी कई मुद्दों पर आमने-सामने हैं, जिसमें ताइवान की संप्रभुता और चीन द्वारा यूक्रेन आक्रमण पर रूस का समर्थन जैसे मुद्दे शामिल हैं.
ADVERTISEMENT

9. BCCI का ऐतिहासिक फैसला, मेंस और वीमेन दोनों टीम प्लेयर्स को मिलेगी बराबर मैच फीस

 भारतीय क्रिकेट में लैंगिक असमानता से निपटने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने घोषणा की कि देश की महिला क्रिकेटरों को अब पुरुषों के बराबर मैच फीस मिलेगी. यह कहते हुए कि भारतीय क्रिकेट लैंगिक समानता के एक नए युग की ओर बढ़ रहा है, शाह ने यह भी घोषणा की है कि BCCI अनुबंधित भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों के लिए एक वेतन इक्विटी नीति भी लागू करेगा.

10. IND vs NED: रोहित, विराट और सूर्यकुमार के अर्धशतक, भारत की लगातार दूसरी जीत

भारत ने रोहित शर्मा (53), विराट कोहली (नाबाद 62) और सूर्यकुमार यादव (नाबाद 51) के शानदार अर्धशतकों तथा सटीक गेंदबाजी की बदौलत यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में नीदरलैंड को 56 रनों से करारी शिकस्त दी. यह भारत की लगातार दूसरी जीत है और वह ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच गया है.

भारतीय टीम के दो विकेट पर 179 रनों के जवाब में नीदरलैंड 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 123 रन ही बना सका और लक्ष्य का पीछा करने में असफल रहा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×