ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today Top 10 News: राहुल की भारत जोड़ो यात्रा-Asia Cup फाइनल में भारत पर सस्पेंस

Today Evening News Headlines: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, Asia Cup में पाकिस्तान Vs अफगानिस्तान, 10 बड़ी खबरें

Published
न्यूज
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra), नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का दिल्ली में बड़े नेताओं से ताबड़तोड़ मीटिंग तो आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह का कैमरे के सामने एलजी के नोटिस को फाड़ देना. बुधवार यानी 7 सितंबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ? जानने के लिए दिनभर की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप पढ़िए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1- नीतीश कुमार की शरद पवार से मुलाकात (Nitish Kumar Sharad Pawar meeting)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में एनसीपी (NCP) चीफ शरद पवार से मुलाकात की, जिसके बाद नीतीश ने कहा, हम लोगों की एक राय है कि अधिक से अधिक दल एक साथ होकर राज्यों और देश के विकास के लिए काम करेंगे. इनकी (बीजेपी) बस पूरे देश पर कब्जा करने की योजना चल रही है, इसलिए एकजुट होना जरूरी है. नीतीश कुमार ने पटना में केसीआर (KCR) के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसके बाद दिल्ली में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मिलने पहुंचे. अगले दिन 6 सितंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury), हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) से भी मिले.

Today Evening News Headlines: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, Asia Cup में पाकिस्तान Vs अफगानिस्तान, 10 बड़ी खबरें

दिल्ली में नीतीश कुमार और शरद पवार की मुलाकात

2- राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की (Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra)

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा अभियान की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से की. यात्रा के दौरान देश के 12 राज्यों से होते हुए 150 दिन में 3570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. कन्याकुमारी से शुरू यात्रा कश्मीर में खत्म होगी. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारत जोड़ों यात्रा कांग्रेस के लिए एक बड़ा अभियान है, जिसके जरिए पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को एकजुट करने और नई ऊर्जा के साथ चुनाव में उतरने की तैयारी में है.

3- एशिया कप: आज अफगानिस्तान हारा तो भारत की सारी उम्मीद खत्म (Asia Cup: Pakistan Vs Afghanistan)

एशिया कप (Asia Cup) के सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत (India) को हरा दिया था. उसके बाद सुपर-4 में श्रीलंका से भी भारत हार गया. टीम इंडिया की हार के बाद भारत में क्रिकेट प्रशंसक निराश हैं. सबसे बड़ा सवाल है कि क्या टीम इंडिया एशिया कप के फाइनल में अभी भी पहुंच सकती है या नहीं. दरअसल, आज पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला है. तीन प्वाइंट में समझिए कि कैसे भारत एशिया कप के फाइनल में पहुंच सकता है. पहला 7 सितंबर को अफगानिस्तान पाकिस्तान को मैच हराये. दूसरा 8 सितंबर को भारत बड़े अंतर से अफगानिस्तान को मैच हराये. तीसरा 9 सितंबर को श्रीलंका पाकिस्तान को मैच हराये.

0

4- दिल्ली में पटाखों पर 1 जनवरी 2023 तक पूर्ण प्रतिबंध

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा, इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर प्रतिबंध रहेगा. यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी. दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

5- एप्पल की आईफोन-14 सीरीज आज लॉन्च होगी (Apple iPhone 14 Series Launch)

एप्पल की अपकमिंग आईफोन-14 सीरीज आज यानी 7 सितंबर को लॉन्च हो रही है. भारतीय समयानुसार इवेंट रात 10.30 बजे शुरू होगा. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस बार अपने 5 मॉडल पेश करेगी. कीमत की बात करें तो अभी कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है. हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि आईफोन-14 की कीमत करीब 64,000 रु हो सकती है. वहीं आईफोन-14 प्रो की कीमत करीब 87,000 रुपए और आईफोन-14 प्रो मैक्स की कीमत करीब 95,000 रुपए हो सकती है.

6- गुजरात: AAP ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की (Gujarat AAP Candidate List)

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी  (AAP) ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इससे पहले 2 अगस्त को 10 और 9 अगस्त को 9 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई थी. नामों का घोषणा करते हुए प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने कहा, पार्टी उम्मीदवारों को जनता के बीच जाने के लिए पर्याप्त समय देना चाहती है, इसलिए इतनी जल्दी उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

7- संजय सिंह ने कैमरे के सामने फाड़ा LG का मानहानि नोटिस

आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कैमरे के सामने ही एलजी का मानहानि नोटिस फाड़ दिया. उन्होंने कहा, किसी चोर और भ्रष्ट व्यक्ति के नोटिस भेजने से मैं रुकने और डरने वाला नही हूं. मैं ऐसे नोटिस को 10 बार फाड़कर फेंकता हूं. अगर सोचते हो कि तुम भ्रष्टाचार करोगे, लूट करोगे और इन भ्रष्टाचारियों को नोटिस के नीचे दबा लोगे, तो ये संभव नहीं है. एलजी विनय कुमार सक्सेना ने कथित झूठे आरोप लगाने के आरोप में आतिशी, दुर्गेश पाठक और संजय सिंह सहित आम आदमी पार्टी के कई नेताओं को लीगल नोटिस भेजा था.

8- लखनऊ लेवाना होटल अग्निकांड: एलडीए ने होटल सील किया

लखनऊ के लेवाना होटल अग्निकांड के बाद एलडीए यानी लखनऊ विकास प्राधिकरण एक्शन में है. लेवाना होटल को सील कर दिया गया है. एलडीए अधिकारियों का कहना है कि जब तक जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक होटल सील रहेगा. 5 सितंबर को होटल में भीषण आग लग गई थी, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद होटल के मालिक और मैनेजर समेत 4 लोगों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया. इन 4 में से तीन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

9- सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के ऑफिस पर आयकर विभाग की छापेमारी

आयकर विभाग ने सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) के कार्यालय पर छापेमारी की. सूत्रों के हवाले से एनडीटीवी को बताया कि CPR पर ये कार्रवाई महाराष्ट्र, गुजरात और हरियाणा में हो रही आयकर विभाग की छापेमारी से जुड़ी है.

10- वियतनाम में 4 मंजिला इमारत में आग-12 लोगों की मौत

वियतनाम में 4 मंजिला इमारत में आग लगने की घटना सामने आई है, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, थुआन एन सिटी के बार में आग मंगलवार की रात लगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×