ADVERTISEMENT

Fact Check: स्क्रिप्टेड वीडियो शेयर कर फर्जी दावा- 'पिता ने की बेटियों से शादी'

स्क्रिप्टेड वीडियो को इस भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है कि हिंदू पिता ने अपनी दो बेटियों से शादी कर ली.

Published
Fact Check: स्क्रिप्टेड वीडियो शेयर कर फर्जी दावा- 'पिता ने की बेटियों से शादी'
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मंदिर से शादी करके निकलते एक शख्स को दो लड़कियों के साथ देखा जा सकता है. वीडियो में कुछ लोग आकर दोनों लड़कियों और शख्स से बात करते दिख रहे हैं.

वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हिंदू शख्स ने अपनी ही दो बेटियों से शादी कर ली. हालांकि, हमें वायरल वीडियो में दिख रहे कैरेक्टर्स दूसरे स्क्रिप्टेड वीडियो में भी मिले, जहां लोकेशन और कहानी की थीम और कैरेक्टर्स के कपड़े एक जैसे हैं, जिससे साबित होता है कि वायरल वीडियो भी स्क्रिप्टेड है.

ADVERTISEMENT

दावा

मोहम्मद तनवीर नाम के ट्विटर यूजर ने वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा, ''एक बेटी की उम्र 20 तो दूसरी बेटी की उम्र 19 दोनो बेटियों से एक पिता ने जबरन शादी कर ली खैर ये पिता भी हिंदू हैं बच्ची भी हिन्दू हैं और अब ये पति पत्नी हैं अब किसी की भावनाएं आहत नहीं होंगी''

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

स्टोरी लिखते समय तक वीडियो को 73 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इसके अलावा, 4,000 से ज्यादा लाइक और 2,500 से ज्यादा रिट्वीट भी किया जा चुका है.

वीडियो को फेसबुक और ट्विटर दोनों जगह इसी दावे से कई यूजर्स ने शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

वीडियो वेरिफिकेशन टूल InVID का इस्तेमाल कर हमने वीडियो को कई कीफ्रेम में बांटकर, उनमें से कुछ फ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें Neha_Singh नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 26 जून को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. वीडियो का टाइटल था, ''60 साल के बूढ़ा ने की 2 लड़की से शादी फिर जो हुआ बपरे ''

इसके अलावा, इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक वीडियो को शिक्षा के उद्देश्य से बनाया गया है.

ये वी़डियो 26 जून को अपलोड किया गया था

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/यूट्यूब)

इसमें दिख रहे कैरेक्टर्स वायरल वीडियो से मिलते हैं. और सिर्फ कैरेक्टर्स ही नहीं, कॉस्ट्यूम, लोकेशन सब कुछ वायरल वीडियो से मिलता है. हालांकि, ये हूबहू वायरल वीडियो नहीं है. फिर भी दोनों के बीच समानता आप नीचे देख सकते हैं.

वायरल वीडियो और यूट्यूब वीडियो में कई एलीमेंट्स एक जैसे हैं

(फोटो: Altered by The Quint)

यूट्यूब चैनल पर मिले वीडियो और वायरल वीडियो में सब कुछ एक जैसा ही दिख रहा है. यहां से एक संभावना हमें दिखी कि ये वीडियो भी स्क्रिप्टेड हो सकता है.

ये पहला मामला नहीं है जब स्क्रिप्टेड वीडियो असली घटना का बताकर खास नैरेटिव से शेयर किया जा रहा है. क्विंट की वेबकूफ टीम पहले भी ऐसे दावों की पड़ताल कर चुकी है. इन्हें आप यहां, यहां और यहां पढ़ सकते हैं.

ADVERTISEMENT

हमने ज्यादा जानकारी के लिए, इस यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए दूसरे वीडियो भी ध्यान से देखे. हमें ऐसे ही और भी वीडियोज मिले.

इन वी़डियो में दिखने वाली कहानी, लोकेशन और कैमरे के पीछे से बोलने वाले का बात करने का तरीका एक जैसा ही मिला.

यूट्यूब चैनल के एक ही लोकेशन में शूट किए गए कई वीडियो के बीच समानता आप नीचे देख सकते हैं.

यूट्यूब चैनल में मौजूद वीडियोज में समानता

(फोटो: Altered by The Quint)

इसके अलावा, हमें ये वीडियो Shyana devi Welcome नाम के एक यूट्यूब हैंडल पर भी मिला. इस वीडियो को 27 जून को अपलोड किया गया था. इस वीडियो के आखिर में एक डिस्क्रिप्शन भी दिया हुआ है.

डिसक्लेमर के मुताबिक ये वीडियो स्क्रिप्टेड है.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/यूट्यूब)

डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, ''इस वीडियो में दिखाई गई हर चीज काल्पनिक है. क्योंकि वस्तविकता इतनी कड़वी है कि बताई या दिखाई नहीं जा सकती.''

ADVERTISEMENT

इसके अलावा, Shyana devi Welcome और Neha_Singh दोनों ही यूट्यूब चैनल पर एक और चीज थी जो एक जैसी ही थी. कई वीडियोज दोनों ही चैनलों पर अपलोड किए गए हैं.

हालांकि, वीडियो को सबसे पहले किसने बनाया और किसने पोस्ट किया, इस बारे में क्विंट स्वतंत्र रूप से जानकारी नहीं इकट्ठा कर पाया. लेकिन वीडियो के फॉर्मैट और उन्हें बनाने के तरीके और उनकी लोकेशन देखकर पता चलता है कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है. जिसे अलग-अलग कैप्शन के साथ अलग-अलग यूजर्स ने शेयर किया है.

हमने वीडियो के ओरिजिनल सोर्स की जानकारी का पता करने के लिए, Neha_Singh यूट्यूब चैनल के क्रिएटर से संपर्क किया है. जानकारी आते ही स्टोरी अपडेट की जाएगी.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×