ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today's Top 10: अतीक अहमद को लेकर निकली UP पुलिस, निकहत जरीन बनीं वर्ल्ड चैंपियन

Today Evening Top 10 News: सांसदी जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्विटर बायो बदला, लिखा Dis’Qualified MP

Published
भारत
6 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

उत्तर प्रदेश पुलिस अतीक अहमद को गुजरात के साबरमती जेल से लेकर यूपी के प्रयागराज के लिए निकल चुकी है. इस काफिले में 6 गाड़ियां हैं, जिसमें 2 वज्र वाहन भी शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सांसदी जाने के बाद अपने ट्विटर बायो में बदलाव किए हैं. अब राहुल ने अपने बायो में 'डिसक्वालीफाइड MP' को खास मेंशन किया है. उधर, AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में कानून व्यवस्था की स्थिति पर भगवंत मान सरकार की तारीफ की और कहा कि राज्य में शांति और कानून व्यवस्था उनकी प्राथमिकता है. यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें...

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1. साबरमती जेल से अतीक को लेकर निकला UP पुलिस का काफिला

उत्तर प्रदेश पुलिस अतीक अहमद को गुजरात के साबरमती जेल से लेकर यूपी के प्रयागराज के लिए निकल चुकी है. इस काफिले में 6 गाड़ियां हैं, जिसमें 2 वज्र वाहन भी शामिल हैं. काफिले में 45 पुलिसकर्मी हैं, जिसका नेतृत्व डीसीपी रैंक के अधिकारी कर रहे हैं. बता दें कि 28 मार्च की सुबह 11 बजे प्रयागराज के एमपी एमलएल कोर्ट में अतीक की पेशी है.

अतीक को साबरमती जेल से लाने के लिए यूपी पुलिस की टीम रविवार सुबह ही गुजरात पहुंच गई थी. दरअसल, अतीक और उसका भाई अशरफ उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी हैं. अतीक के भाई और पूर्व विधायक अशरफ की बात करें तो वह बरेली जेल में कैद है. उसे सोमवार सुबह 10 बजे यहां से प्रयागराज ले जाया जाएगा. मंगलवार को कोर्ट में उसकी पेशी होनी है. अतीक के साथ अशरफ को भी ट्रायल का सामना करना होगा.

2. सांसदी जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्विटर बायो बदला, लिखा Dis’Qualified MP

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सांसदी जाने के बाद अपने ट्विटर बायो में बदलाव किए हैं. अब राहुल ने अपने बायो में 'डिसक्वालीफाइड MP' को खास मेंशन किया है. दरअसल राहुल गांधी को उनकी 'मोदी सरनेम' टिप्पणी पर आपराधिक मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसी के बाद राहुल ने आज अपने बायो में अयोग्य सांसद लिख दिया है. इस मामले को कांग्रेस गंभीरता से ले रही है और आज एक दिवसीय 'संकल्प सत्याग्रह' कर रही है.

पार्टी के कार्यकर्ता देशभर में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. सिर्फ दिल्ली ही नहीं इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस सभी जिला मुख्यालयों में एक दिन का सत्याग्रह कर रही है.

बता दें, कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम केस में दो साल की सजा सुनाने के बाद शुक्रवार को स्पीकर ओम बिरला ने उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी थी. उन्हें सूरत सेशंस कोर्ट ने दोषी करार दिया, साथ ही अदालत ने राहुल की जेल की सजा को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया था. हालांकि अभी उनके पास ऊपर की अदालत में अपील करने का विकल्प है.

3. 'पंजाब का माहौल खराब नहीं होने देंगे, कड़े फैसले लेने में सक्षम'- CM केजरीवाल

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पंजाब में कानून व्यवस्था की स्थिति पर भगवंत मान सरकार की तारीफ की और कहा कि राज्य में शांति और कानून व्यवस्था उनकी प्राथमिकता है. शनिवार को डेरा सचखंड बल्लां में श्री गुरु रविदास बानी अध्ययन केंद्र के उद्घाटन के बाद केजरीवाल ने कहा कि पूर्व में कुछ लोगों ने पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश की, लेकिन हम पंजाब का माहौल खराब नहीं होने देंगे.

केजरीवाल ने कहा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई बार कड़े फैसले लेने पड़ते हैं और भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार कड़े फैसले लेने में सक्षम है. आगे कहा कि भगवंत मान सरकार ने स्थिति को बहुत अच्छे से संभाला और बिना एक भी गोली चलाए या कोई खून बहाए पूरी स्थिति को नियंत्रण में कर लिया. उन्होंने कहा कि जो लोग पंजाब के सांप्रदायिक सद्भाव और शांति को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे, वे आज डर के मारे भाग रहे हैं.

4. ISRO ने लॉन्च किए ब्रिटेन के 36 सैटेलाइट: प्रोजेक्ट में अमेरिका, जापान समेत 6 देशों की कंपनियां

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने रविवार यानी 26 मार्च को ब्रिटेन के 36 सैटेलाइट एक साथ लॉन्च किए. भेजे गए सभी सैटेलाइट का कुल वजन 5805 किलोग्राम है. इस मिशन को LVM3-M3/वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया है. इनकी लॉन्चिंग सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से सुबह 9.00 बजे की गई. इसमें ISRO के 43.5 मीटर लंबे LVM3 रॉकेट (GSLV-MK III) का इस्तेमाल किया गया. ये ISRO का सबसे भारी रॉकेट है. इसने दूसरे लॉन्चपैड से उड़ान भरी. इस लॉन्च पैड से चंद्रयान-2 मिशन समेत पांच सफल लॉन्चिंग हो चुकी हैं. LVM3 से चंद्रयान-2 मिशन समेत लगातार पांच सफल मिशन लॉन्च किए जा चुके हैं. यह इसकी छठी सफल उड़ान है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

5. जमीन पर बैठ बोर्ड परीक्षा दी, बच्चों ने लगाया झाड़ू- MP के खरगौन से वीडियो वायरल

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगौन जिले में फिर एक बार शिक्षा को शर्मसार कर देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. खरगौन में भी कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं संचालित की जा रही हैं. इसी दौरान खरगौन जिले के केंद्रों पर असुविधा के चलते बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बच्चे जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं और परीक्षा खत्म होने के बाद खुद बच्चे झाड़ू लगा रहे हैं. अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. स्कूल परिसर में झाड़ू लगाती छात्रा का यह वीडियो मध्यप्रदेश की शिक्षा की स्थिति पर कई सवाल खड़े करता है. जहां हाथ में कॉपी किताब होनी चाहिए, वहां उनके हाथ में झाड़ू थमा दी गई हैं.

6. शामली में हरियाणा पुलिस के साथ मारपीट कर हत्यारोपी को छुड़ाया, 3 पुलिसकर्मी घायल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शामली में 25 हजार रुपये के इनामी हत्यारे को पकड़ने पहुंची हरियाणा की एसटीएफ व पुलिस के साथ आरोपी के परिजनों ने मारपीट कर दी. मारपीट कर परिजनों ने कथिति तौर पर आरोपी को भी छुड़ा लिया. मारपीट की इस घटना में हरियाणा पुलिस के 3 सिपाही भी घायल हुए हैं.

हरियाणा पुलिस के साथ मारपीट करते हुए और उनके कपड़े फाड़ते हुए आरोपियों का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वहीं इस मामले में हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने शामली में एक मुकदमा भी दर्ज कराया है.

यह मामला जनपद शामली के थाना झिंझाना क्षेत्र के गांव केरटू का है. यहां पर हरियाणा की एसटीएफ व थाने की पुलिस ने हत्या के मामले में वांछित चल रहे ₹25000 के इनामी बदमाश जबरदिन को पकड़ने के लिए आई थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. Boxing World Championship: बॉक्सिंग में टीम इंडिया की गोल्डन हैट्रिक, निकहत जरीन ने सोना जीत रचा इतिहास

दिल्ली में आयोजित वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. निकहत जरीन ने भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है. 50 किलो भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में निकहत जरीन ने वियतनाम की गुयेन थी टैम को 5-0 से हराया. निकहत जरीन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दो गोल्ड जीतने वाली महज दूसरी भारतीय महिला बॉक्सर हैं.

26 साल की निकहत जरीन ने पिछले साल वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था. भारतीय दिग्गज एमसी मेरीकॉम ने इस चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड 6 बार गोल्ड मेडल जीते हैं. वहीं सरिता देवी, जेनी आरएल, लेखा सी. नीतू घनघस और स्वीटी बूरा भी इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय बॉक्सर हैं.

8. US: वाशिंगटन में खालिस्तान-अमृतपाल के समर्थन में हुई रैली में पत्रकार पर हमला

अमेरिका में एक भारतीय पत्रकार पर खालिस्तान (Khalistan) और अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) के समर्थन में आयोजित प्रदर्शन के दौरान हमले की खबर सामने आ रही है. PTI के पत्रकार ललित कुमार झा ने बताया कि उनके ऊपर वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के बाहर अमृतपाल सिंह के समर्थन में हो रही रैली के दौरान हमला हुआ. भारतीय दूतावास ने पत्रकार के साथ हुई ज्यादती की निंदा भी की है.

पीड़ित पत्रकार ने बताया कि हमले से बचने के लिए फौरी तौर पर उन्हें सीक्रेट सर्विस की मदद लेनी पड़ी, जिसके अधिकारी प्रदर्शन में तैनात थे. बाद में पत्रकार ने पुलिस से भी मदद ली.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9. WPL 2023 Final, DC vs MI: दिल्ली और मुंबई के बीच खिताबी भिड़ंत

महिला प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल आज यानी 26 मार्च को खेला जाएगा. खिताबी मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और मु्ंबई इंडियंस की महिला टीमें आमने-सामने होंगी. ये मुकाबला शाम 7:30 बजे से मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा. पॉइट्ंस टेबल में शीर्ष पर रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम खिताबी मुकाबले में अपना दबदबा कायम रखना चाहेगी.

वहीं, प्लेऑफ मुकाबले में यूपी वारियर्स पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद मुंबई इंडियंस के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में हरमनप्रीत कौर की टीम महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करना चाहेगी.

महिला आईपीएल 2023 में कुल मिलाकर दोनों टीमों का प्रदर्शन शानदार रहा. एक समय मुंबई इंडियंस की टीम टेबल पॉइंट्स में पहले पायदान पर थी. लीग में दोनों टीमों ने 6-6 मुकाबलों में जीत हासिल की. लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने सीधे फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. जबकि मुंबई इंडियंस को एलिमिनेटर खेलना पड़ा.

10. Akanksha Dubey Suicide: भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की खुदकुशी से मौत

भोजपुरी फिल्म एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे रविवार को मृत पाई गई हैं. बताया जा रहा कि एक्ट्रेस ने वाराणसी स्थित सारनाथ के होटल में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली जिससे उनकी मौत हो गई. भोजपुरी एक्ट्रेस भदोही जिले के चौरी थाना क्षेत्र के परसीपुर की रहने वाली थीं.

आकांक्षा दुबे ने 'वीरों के वीर' और 'कसम पैदा करने वाले की 2' जैसी हिट फिल्मों में काम किया था. हालांकि एक्ट्रेस ने किस वजह से आत्महत्या की है इसका कारण पता नहीं चल पाया है.

इस संबंध में यूपी की वाराणसी पुलिस जांच कर रही है. पुलिस को सुबह उनके मृत पाए जाने की सूचना मिली, जिसके बाद से जांच जारी है. भोजपुरी एक्ट्रेस की उम्र अभी करीब 25 साल बताई जा रही है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×