ADVERTISEMENTREMOVE AD

Today’s Top 10 News: पुष्प कमल प्रचंड नेपाल के पीएम, उत्तर भारत में ठंड का कहर

Today's Top 10 News:चीन सीना पर भारत तैनात करेगा 'प्रलय' बैलेस्टिक मिसाइलें, रक्षा मंत्रालय ने दी खरीदारी की मंजूरी.

Published
भारत
8 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

नेपाल (Nepal) में सियासी गहमागहमी के बीच पुष्प कमल दहल "प्रचंड" अब नेपाल के अगले प्रधान मंत्री बनने जा रहे हैं. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार शाम उनके पीएम बनने का ऐलान किया. एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा (Tunisha Sharma) मौत केस में नया अपडेट सामने आया है. एक्ट्रेस की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद यह पता चल गया है कि उनकी मौत कैसे हुई थी.

रविवार, 25 दिसंबर को राजनीति से लेकर खेल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्या-क्या हुआ और किन खबरों पर रहेगी हमारी नजर? यह जानने के लिए आज की 10 बड़ी खबरों का राउंडअप यहां पढ़िए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

1.Nepal में नए प्रधानमंत्री का ऐलान, ढाई साल बाद ओली को मिल सकता है मौका

नेपाल (Nepal) में जारी सियासी उठक पटक के बीच, विपक्षी सीपीएन-यूएमएल (CPN-UML) और अन्य छोटे दलों ने सीपीएन-माओवादी (CPN-M) केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल "प्रचंड" (Pushpa Kamal Dahal Prachanda) को अपना समर्थन दे दिया. पुष्प कमल दहल "प्रचंड" अब नेपाल के अगले प्रधान मंत्री बनने जा रहे हैं. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार शाम उनके पीएम बनने का ऐलान किया. प्रचंड सोमवार शाम 4 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. प्रचंड तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. पहली बार वो 2008 से 2009 और दूसरी बार 2016 से 2017 तक पीएम पद पर रह चुके हैं.

बता दें कि ये सरकार एक समझौते के तहत बनने जा रही है. पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ हुए समझौते के तहत शुरुआती ढाई साल तक प्रचंड पीएम पद संभालेंगे, इसके बाद केंद्र में ओली की पार्टी CPN-UML सरकार होगी. यानी ढाई साल बाद नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

0

2.Tunisha Sharma Death: शीजान खान गिरफ्तार, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नया खुलासा

'अली बाबा: दास्तान-ए-काबुल' शो की एक्ट्रेस तुनिशा शर्मा (Tunisha Sharma Suicide) की शनिवार, 25 दिसंबर को कथित तौर पर खुदकुशी से मौत के बाद, पुलिस ने उनके को-स्टार शीजान मोहम्मद खान (Sheezan Khan) को IPC की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत गिरफ्तार कर लिया. 20 साल की तुनिशा शर्मा कथित तौर पर शीजान मोहम्मद खान के साथ रिलेशनशिप में थीं और मौत के पंद्रह दिन पहले ही दोनो का ब्रेक-अप हुआ था. तुनिषा की मां ने पुलिस शिकायत में तुनिषा के मानसिक तनाव के लिए अभिनेता को जिम्मेदार ठहराया है.

बता दें कि तुनिषा शर्मा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी आ चुकी है, जिसके बाद अभिनेत्री की मौत कैसे हुई है इसका खुलासा हो गया है. आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ये साफ हो गया है कि वह गर्भवती नहीं थीं और फांसी लगाने के बाद दम घुटने से उनकी मौत हुई.

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक अभिनेत्री तुनिषा शर्मा के रिश्तेदार पवन शर्मा ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार 27 दिसंबर को मीरा रोड इलाके में किया जाएगा.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

 3.India Vs China: एलएसी पर तैनात होंगी ‘प्रलय’ बैलिस्टिक मिसाइलें

पिछले दिनों भारत-चीन सीमा की तनातनी के बीच भारतीय रक्षा मंत्रालय ने एक अहम फैसला लिया है. रविवार को मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के लिए 120 प्रलय सामरिक बैलिस्टिक मिसाइलें खरीदने की परियोजना की मंजूरी दे दी है. बता दें कि यह पहली बार होगा, जब किसी बैलिस्टिक मिसाइल को स्ट्रैटेजिक कैंपेन के तहत तैनात किया जाएगा. इस मिसाइल की क्षमता काफी अधिक होती है, जो 150 से 500 किलोमीटर दूरी तक अपने टारगेट को निशाना बना सकती है.

प्रलय मिसाइल चीन की डोंगफेंग मिसाइल का मुकाबला करने में सक्षम है. इसमें खास बात यह है कि इसे रात को भी दागा जा सकता है.

पिछले दिनों नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा था कि पूर्व सीडीएस स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत रॉकेट फोर्स बनाने पर काम कर रहे थे, जिससे बॉर्डर पर दुश्मनों को जवाब दिया जा सके. प्रलय मिसाइल की तैनाती इसी मिशन का हिस्सा है.

अगर भारत के पड़ोसी देशों की बात की जाए तो चीन के पास डोंगफेंग-12 मिसाइल है और पाकिस्तान के पास गजनवी, एम-11 और शाहीन मिसाइल है.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

4.Pakistan: अलर्ट पर इस्लामाबाद, हमले की आशंका

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में मैरियट होटल में हमले की आशंका जताई गई है. इसके बाद पूरा शहर हाई अलर्ट पर है, अमेरिकी दूतावास ने अपने कर्मचारियों को एक अमेरिकियों पर संभावित हमले की चेतावनी दी है. रिपोर्ट मुताबिक अमेरिकी कर्मियों को छुट्टियों के दौरान हमला संभावित होटल में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और दूतावास ने उनसे गैर-जरूरी यात्रा से परहेज करने की भी गुजारिश की है.

Mint की रिपोर्ट के मुताबिक दूतावास ने एक सुरक्षा अलर्ट में कहा कि अमेरिकी सरकार इस जानकारी से अवगत है कि अज्ञात व्यक्ति छुट्टियों के दौरान इस्लामाबाद के मैरियट होटल में अमेरिकियों पर हमला करने की साजिश रच रहे हैं.

अमेरिकी दूतावास के द्वारा यह निर्देश इस्लामाबाद के एक रिहायशी इलाके में आत्मघाती बम विस्फोट के दो दिन बाद आया है, जिसमें एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई थी और दस अन्य घायल हो गए थे. विस्फोट तब हुआ जब पुलिस ने गश्त के दौरान निरीक्षण के लिए एक टैक्सी को रोका. रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया कि पीछे की सीट पर बैठे एक यात्री ने साथ लिए विस्फोटक को एक्टिव कर दिया.

इसके बाद से ही इस्लामाबाद प्रशासन ने शहर को हाई अलर्ट पर रखा है. सार्वजनिक सभाओं और जुलूसों पर प्रतिबंध लगा दिया है, भले ही आगामी स्थानीय चुनावों के लिए अभियान चल रहे हों. पुलिस ने गश्त तेज कर दी है और पूरे शहर में वाहनों की जांच के लिए स्नैप चेकपॉइंट बनाए गए हैं.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

5.Maharashtra: देवकीनंदन महाराज को मुसलमानों के खिलाफ ना बोलने की चेतावनी, विदेश से आया कॉल

महाराष्ट्र में रहने वाले उत्तर प्रदेश के मथुरा के एक भागवत कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर महाराज को विदेश आई कॉल के जरिए जान से मारने की धमकी मिली है और उन्हें एक विशेष समुदाय के खिलाफ बोलने से परहेज करने की चेतावनी दी गई है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र के नवी मुंबई में खारघर पुलिस ने एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया है.

देवकीनंदन महाराज ने मामला दर्ज करते हुए शनिवार को खारघर पुलिस को बताया कि उन्हें दुबई से एक धमकी भरा फोन आया था, जिसमें उन्हें मुसलमानों के खिलाफ नहीं बोलने के लिए कहा गया था. इसके अलावा उन्हें कहा गया कि अगर सलाह का पालन नहीं किया तो उन्हें मार डाला जाएगा.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे उस व्यक्ति ने जितनी गालियां दी हैं, इतनी मैंने अपने जीवन में कभी नहीं सुनी थी. उसने मुझे कहा कि तुमको बम से उड़ा दूंगा, उसने जो बोला है वो बोलने योग्य भी नहीं है.

उन्होंने कहा कि मैं किसी धर्म की बुराई नहीं करता हूं, मैं अपने समाज के लिए काम करता रहूंगा...मुझे किसी की धमकी रोक नहीं सकती है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6.Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता का केंद्र सरकार बड़ा आरोप

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच चुकी है और कुछ दिन के विराम के बाद फिर से शुरू होगी. यात्रा में अब तक कई बड़े चेहरे भी शामिल हो चुके हैं. इस बीच कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी से बातचीत करने वाले लोगों से इंटेलिजेंश ब्यारो (IB) पूछताछ कर रही है. उन्होंने दावा किया है कि राहुल गांधी की इस यात्रा से केंद्र की बीजेपी सरकार बुरी तरह से घबराई हुई है.

उन्होंने कहा कि यात्रा के बारे में कुछ भी गोपनीय नहीं है लेकिन स्पष्ट रूप से नरेंद्र मोदी और अमित शाह घबराए हुए हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने के बाद नेता राहुल गांधी ने लालकिले से संबोधन के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी ने मेरी इमेज खराब करने में हजारों करोड़ रुपए खर्च कर दिए लेकिन मैंने एक शब्द नहीं बोला और ना ही सफाई दी...एकदम चुप रहा. मैंने सोचा कि चलो देखता हूं कि कितना दम है. 'वॉटसएप, फेसबुक पर चलाया, पूरे देश में दुष्प्रचार किया. अब एक महीने में मैंने सच्चाई दिखा दी.

सच्चाई को छिपाया नहीं जा सकता है. कहीं ना कहीं से सच्चाई बाहर आ जाती है. नफरत और डर से देश को नुकसान हो रहा है. इसलिए हमने ये यात्रा शुरू की है, अब हम श्रीनगर में तिरंगा लहराएंगे.
राहुल गांधी, कांग्रेस नेता
ADVERTISEMENTREMOVE AD

7.वीर बाल दिवस: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के विरोध के बीच पीएम मोदी कार्यक्रम में होंगे शामिल

गुरु गोबिंद सिंह के छोटे साहिबजादों, बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी के बलिदान को याद करते हुए 26 दिसंबर को केंद्र सरकार 'वीर बाल दिवस' मना रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 'वीर बाल दिवस' के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी लगभग 300 'बाल कीर्तनियों' की ओर से किए जाने वाले शबद कीर्तन में भी शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर, 2022 को दोपहर 12:30 बजे मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, दिल्ली में 'वीर बाल दिवस' के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे.

इस मौके पर पीएम मोदी दिल्ली में लगभग तीन हजार बच्चों द्वारा मार्च-पास्ट को झंडा दिखाकर रवाना करेंगे. इसके अलावा संस्कृति मंत्रालय की ओर से एक विशेष डिजिटल प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

बता दें कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने एक बार फिर से 'वीर बाल दिवस' के नाम को लेकर एतराज जताया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य गुरबचन सिंह ग्रेवाल ने 25 दिसंबर को कहा कि मोदी सरकार ने 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' मनाने का एलान किया है, जबकि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने पत्राचार के जरिए इस नाम पर एतराज जताया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8.Rajasthan Paper Leak: आरपीएससी पेपर लीक मामले में 55 लोग गिरफ्तार

राजस्थान पुलिस ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में मास्टरमाइंड सहित 55 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार महिलाओं को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है, जबकि पुरुषों को रविवार को मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने के बाद पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है.

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक उदयपुर के एसपी विकास शर्मा ने कहा कि उन्हें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से पेपर लीक होने की शिकायत मिली थी और उदयपुर पुलिस और स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) द्वारा संयुक्त रूप से जांच शुरू की गई थी और पेपर लीक के कथित मास्टरमाइंड को अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया.

उन्होंने कहा आगे कहा कि गिरोह ने 'द्वितीय श्रेणी शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022' के लिए अवैध रूप से प्रश्नावली प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों से 10 लाख रुपये लिए थे.

पुलिस के मुताबिक, इस मामले के 'मास्टरमाइंड' की पहचान जालोर जिले के एक सरकारी स्कूल में तैनात सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक सुरेश विश्नोई के रूप में हुई है.

India Today की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने कहा कि शामिल गिरोह परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों को बस में बिठाकर ले जाने वाला था. उम्मीदवारों को उदयपुर में छोड़ने से पहले प्रश्न उपलब्ध कराने और उत्तर देने में उनकी मदद करने की योजना बनाई गई थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

9.Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड का कहर

ठंड का कहर आए दिन बढ़ता जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के उत्तरी हिस्सों में लगातार चौथे दिन सुबह घना कोहरा छाया रहा. रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा से लेकर बिहार तक 11 राज्य शीतलहर की चपेट में हैं. श्रीनगर में चिलईकलां का दौर जारी है, इसके चलते पारा -5 पहुंच गया है, वहीं दिल्ली में कोहरे की वजह से यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि ठंड की वजह से बिहार में दो और लोगों की मौत हो गई है. बिहार के भागलपुर में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. शीतलहर को देखते हुए बिहार में 31 दिसंबर तक के लिए स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया गया है. इसके अलावा हरियाणा में भी 5.8 डिग्री तक तापमान पहुंच चुका है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

10.Covid19: कोरोना वायरस के लेकर केंद्र सरकार का राज्य सरकारों निर्देश

चीन में बढ़ते कोरोना मामलों के देखते हुए भारत में भी कोरोना नियमों को फिर से लागू करने की तैयारियां जोरों पर हैं. केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि अगर देश में कोविड के मामले फिर से बढ़ते हैं तो त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल आयोजित करें.

मॉक ड्रिल मंगलवार को आयोजित की जाएगी, जो बेड की उपलब्धता, मानव संसाधन, रसद और चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करेगी.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि यह जरूरी है कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जरूरी स्वास्थ्य उपाय किए जाएं.

रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार, 27 दिसंबर को देश भर में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल आयोजित करने का फैसला किया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×